1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Solar Eclipse 2024 : साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण इस दिन लगेगा , जानें सूतक काल के बारे में

Solar Eclipse 2024 : साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण इस दिन लगेगा , जानें सूतक काल के बारे में

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। इसका वैज्ञानिक महत्व होने के साथ-साथ ज्योतिषीय और धार्मिक महत्व भी बहुत है। ग्रहण का जीव जगत प्रभाव पड़ता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Solar Eclipse 2024 : सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। इसका वैज्ञानिक महत्व होने के साथ-साथ ज्योतिषीय और धार्मिक महत्व भी बहुत है। ग्रहण का जीव जगत प्रभाव पड़ता है।  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशियों पर भी शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है। सूर्य ग्रहण को धर्म और ज्योतिष में भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। ग्रहण को अशुभ समय माना जाता है और इस दौरान हर शुभ कार्य वर्जित होते हैं।

पढ़ें :- 22 फरवरी 2024 का राशिफलः इन राशि के लोगों को व्यापार में जोखिम उठाने से हो सकता है नुकसान

पहला सूर्य ग्रहण
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा। यह ग्रहण रात में 9 बजकर 12 मिनट पर लगेगा और रात में 1 बजकर 25 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

दूसरा सूर्य ग्रहण
साल 2024 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने वाला है। दूसरा सूर्य ग्रहण  2 अक्टूबर की रात 9 बजकर 13 मिनट से मध्य रात्रि 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।

सूतक काल
सूतक काल ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले लग जाता है। सूतक लगने पर घर के सभी पानी के बर्तन में, दूध में और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए। ग्रहण में वातावरण की किरणें नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं, इसीलिए ग्रहण और सूतक काल में कुछ भी खाने-पीने की मनाही रहती है।

पढ़ें :- Maha Shivaratri 2024 : महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर तीन पत्तियों वाले बेलपत्र चढ़ाने चाहिए , पहने सफेद वस्त्र
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...