1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सोमवती अमावस्या 2022: धन संबंधी समस्याओं, बेरोजगारी और आर्थिक संकट की समस्या से निजात पाने के लिए करें ये खास उपाय

सोमवती अमावस्या 2022: धन संबंधी समस्याओं, बेरोजगारी और आर्थिक संकट की समस्या से निजात पाने के लिए करें ये खास उपाय

सोमवती अमावस्या 2022: बेरोजगारी और आर्थिक संकट की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सोमवती अमावस्या 2022: इस साल 30 मई को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या और सोमवार है। सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अमावस्या तिथि 30 मई शाम 5 बजे तक रहेगी। 30 मई की रात 11.38 बजे तक सुकर्म योग रहेगा। साथ ही इस दिन सुबह 7.12 बजे तक कृतिका नक्षत्र रहेगा, उसके बाद रोहिणी नक्षत्र अस्त होगा

पढ़ें :- 27 जून 2022 का पंचांग: जाने आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल के बारे में ...

अमावस्या के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। अपने करियर और धन संबंधी समस्याओं को हल करने के लिए इन सरल तरीकों का पालन करना सुनिश्चित करें।

यदि आपके घर का कोई सदस्य कुछ दिनों से बीमार चल रहा है या आप स्वयं बीमार हैं तो सोमवती अमावस्या के दिन स्नान करके रोगी के पहने हुए वस्त्र में से एक धागा निकाल दें और उस धागे को रुई से लपेटकर बाती बना लें। अब एक मिट्टी के दीये में सरसों का तेल डालकर उस बत्ती को रख दें और उस दीपक को हनुमान जी के मंदिर के बाहर जला दें।

यदि आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई वरिष्ठ आपकी पदोन्नति में बाधक बन रहा है तो इस दिन शाम के समय एक नींबू लें, उसे चार अलग-अलग टुकड़ों में काट लें और चारों दिशाओं में चुपचाप किसी चौराहे पर चले जाएं। वहां नींबू का एक टुकड़ा फेंक दें।

यदि आपकी कोई विशेष इच्छा है, जो लंबे समय से पूरी नहीं हो रही है, तो एक नारियल लें और देवी के मंत्रों का जाप करते हुए उसे तोड़ दें। अंदर से प्राप्त गिरी को 42 टुकड़ों में काट लें। भगवान शंकर को 3 टुकड़े करें, 9 टुकड़े छोटी कन्याओं को बांटें, दो टुकड़े दर्जी को, दो टुकड़े माली को, दो टुकड़े कुम्हार को प्रसाद के रूप में और चार टुकड़े अपने लिए रखते हुए शेष बीस टुकड़े मंदिर में अर्पित करें। या उन्हें प्रसाद के रूप में वितरित करें।

पढ़ें :- Astrology : आज का पंचांग, यहां जाने शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल

अपने करियर को नई दिशा देने के लिए इस दिन एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए बहते पानी में प्रवाहित करें।

अपने परिवार के सभी कष्टों को दूर करने के लिए और खुशियों को बनाए रखने के लिए, 5 लाल फूल और 5 तेल के दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित करें। यह उपाय अगर आप शाम को करते हैं तो और भी अच्छा होता है। बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

यदि आपको बहुत मेहनत करने के बाद भी धन के मामले में सफलता नहीं मिल रही है तो इस दिन स्नान आदि के बाद धूप-दीप आदि से देवी मां की पूजा करनी चाहिए और उसके बाद देवी मां का ध्यान करते हुए। चावल के साथ हवन करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...