1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup : ‘रन मशीन’ विराट कोहली ने तोड़ा जयवर्धने का रिकॉर्ड, बने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे सफल बल्लेबाज

T20 World Cup : ‘रन मशीन’ विराट कोहली ने तोड़ा जयवर्धने का रिकॉर्ड, बने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे सफल बल्लेबाज

T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड में बुधवार को एडिलेड ओवल में भारत का बांग्लादेश से मुकाबला जारी है। इस मैच में 'रन मशीन' विराट कोहली ने अपने नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ 16 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। विराट ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड में बुधवार को एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) में भारत का बांग्लादेश से मुकाबला जारी है। इस मैच में ‘रन मशीन’ विराट कोहली ने अपने नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)  इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ 16 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। विराट ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) को पीछे छोड़ दिया है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज खेला जाएगा पहला टी20 मैच, ऐसे देखें लाइव

विराट से पहले यह रिकॉर्ड जयवर्धने के नाम था। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में 31 मैचों में 39.07 की औसत और 134.74 के स्ट्राइक रेट से 1016 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कोहली जयवर्धने से 27 रन पीछे थे। 28 रन बनाकर विराट जयवर्धने को पीछे छोड़ सकते थे, लेकिन उस मैच में वह 12 रन के स्कोर पर आउट हो गए और टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से चूक गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कोहली ने एक रिकॉर्ड जरूर अपने नाम किया। वह टी20 वर्ल्ड कप में हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

ओवरलऑल जयवर्धने के बाद ऐसा करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं। कोहली बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम करने की कोशिश करेंगे। कोहली उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं जिनके नाम तीनों फॉर्मेट में शतक है। 113 टी20 अंतरराष्ट्रीय में कोहली ने 52.27 की औसत और 138.34 के स्ट्राइक रेट से 3868 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 35 अर्धशतक लगाए।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Bangladesh captain Shakib Al Hasan) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दोनों टीमों में एक-एक बदलाव किया गया है। ऑलराउंडर अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में अक्षर की जगह दीपक हुड्डा को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था। वहीं, बांग्लादेश ने ऑलराउंडर सौम्य सरकार की जगह एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को खिलाया है। शोरिफुल इस्लाम यह मैच खेल रहे हैं।

पढ़ें :- VIRAL VIDEO : गणतंत्र दिवस समारोह में पूर्व मंत्री मोहसिन रजा की बचकाना हरकत, मंत्री दानिश को धक्का देते नजर आए
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...