1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup : एडिलेड में टॉस जीतने वाली टीम कभी नहीं जीती है मैच, इंग्लैंड की हार तय?

T20 World Cup : एडिलेड में टॉस जीतने वाली टीम कभी नहीं जीती है मैच, इंग्लैंड की हार तय?

T20 World Cup : भारत और इंग्लैंड (India and England) के बीच गुरुवार को एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) में दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (England captain Jos Buttler) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

T20 World Cup : भारत और इंग्लैंड (India and England) के बीच गुरुवार को एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) में दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (England captain Jos Buttler) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरेगी। टॉस हारने के साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने इस मैदान पर पहली बाधा पार कर ली है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि किस्मत भी आज कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) के साथ है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

बता दें कि एडिलेड (Adelaide) में खेले गए सभी टी20 में टॉस जीतने वाला कप्तान मैच हारा है। एडिलेड ओवल (Adelaide Oval)  में अब तक 11 टी-20 मैच हो चुके हैं। इनमें से टॉस जीतने वाली टीम एक बार भी इस मैदान पर नहीं जीती है। भारत ने यहां दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की है। उन दोनों मैचों में भारतीय कप्तान ने टॉस हारा था। भारत ने यहां दो टी20 मैच खेले हैं- 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ। दोनों में भारत ने टॉस गंवाया था और मैच अपने नाम किया था।

2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के इस मैदान पर पहला टी20 खेला था। तब भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Indian captain Mahendra Singh Dhoni) थे। वह टॉस हार गए थे और भारतीय टीम ने यह मैच 37 रन से अपने नाम किया था। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ इसी वर्ल्ड कप में भारत ने दूसरा मैच खेला। इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Bangladesh captain Shakib Al Hasan) ने टॉस जीता और मैच भी पांच रन से अपने नाम किया।

भारतीय टीम (Team India) यह मैच जीतकर तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचना चाहेगी। एडिलेड में विराट कोहली का बल्ला खूब चलता है। उन्होंने इस मैदान पर 75.58 के औसत से 907 रन बनाए हैं। टी20 में ही उन्होंने इस मैदान पर दो पारियों में 154 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 155.55 का रहा है। कोहली ने एडिलेड में दो पारियां खेली हैं। इस दौरान उनका स्कोर 64 और नाबाद 90 रन रहा है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: शुभमन गिल के तूफानी शतक के साथ टीम इंडिया ने दिया न्यूजीलैंड को 235 रनों का लक्ष्य
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...