1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारत-अमेरिका के रक्षामंत्रियों के बीच वार्ता, द्विपक्षीय रणनीतिक सबंधों को होगा विस्तार

भारत-अमेरिका के रक्षामंत्रियों के बीच वार्ता, द्विपक्षीय रणनीतिक सबंधों को होगा विस्तार

अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के बाद वहां के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टीन तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टीन के बीच विज्ञान भवन में प्रतिनिध मंडल स्तर की वार्ता हुई।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Talks Between Indo Us Defense Ministers Expansion Of Bilateral Strategic Ties

नई दिल्ली। अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के बाद वहां के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टीन तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टीन के बीच विज्ञान भवन में प्रतिनिध मंडल स्तर की वार्ता हुई।

पढ़ें :- पुतिन ने कहा ऐसे आरोपों से फर्क नहीं पड़ता, बाइडन ने कहा था 'हत्यारा'

इस बातचीत के बाद दोनों मं​त्री संयुक्त रूप से थोड़ी देर में एक संयुक्त बयान जारी करेंगे। वहीं, इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने सैन्य संधि का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान दोनों देशों के रक्षामंत्रियों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक सबंधों को और विस्तार देने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बदलती स्थिति और आतंकवाद की चुनौती जैसे विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की गई। बता दें कि अमेरिकी रक्षामंत्री जापान और दक्षिण कोारिया की यात्रा के बाद भारत आए हैं।

इस यात्रा को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की क्षेत्र में अपने निकट सहयोगियों एवं साझेदारों के साथ संबंधों को लेकर मजबूत प्रतिबद्धता दर्शाने की कोशिश के तहत देखा जा रहा है।

 

पढ़ें :- खाड़ी देश पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजदूतों के साथ की बैठक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X