1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. अलविदा 2021: जानें कैसा रहा इंडियन क्रिकेट टीम के लिए साल 2021

अलविदा 2021: जानें कैसा रहा इंडियन क्रिकेट टीम के लिए साल 2021

साल 2021 में भले ही टीम इंडिया ने कई सीरीजों में जीत दर्ज की है लेकिन भारत की टीम इस साल दो बड़े खिताबी जीत से चूक गई है। टीम इंडिया को दो बड़े खिताब गंवाने पड़े। एक तरफ टी20 विश्व कप में उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा, वहीं दूसरी ओर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। साल 2021 में भले ही टीम इंडिया(Team India) ने कई सीरीजों में जीत दर्ज की है लेकिन भारत की टीम इस साल दो बड़े खिताबी जीत से चूक गई है। टीम इंडिया को दो बड़े खिताब गंवाने पड़े। एक तरफ टी20 विश्व कप में उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा, वहीं दूसरी ओर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इस वर्ष 16 टी20 मैच खेले, जिसमें उसे 10 में जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा। वनडे फॉर्मेट में इस टीम ने 6 मुकाबले खेले, जिसमें 4 जीते, जबकि 2 हारे टीम इंडिया का टेस्ट में सफर शानदार रहा। इस साल भारत ने 13 टेस्ट मैच खेले। इनमें से 7 जीते और 3 हारे, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ भी रहे।

पढ़ें :- तुर्किये और सीरिया में भूकंप से अब तक 15 हज़ार से ज्यादा की मौत, 50 हज़ार लोग घायल

इस साल कई परिर्वतन से गुजरी टीम इंडिया

भारत की क्रिकेट टीम इस साल कई बड़े परिवर्तन से भी गुजरी है। कुछ महीने पहले ही समाप्त हुए टी20 विश्वकप के बाद टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी समाप्त हो गया। रवि की जगह ली है टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़(Rahul Dravid)। राहुल ने टी20 विश्वकप के ठीक बाद न्यूजीलैंड के साथ घरेलू मैदान पर खेले गये सीरीज से नई जिम्मेदारी को संभाला है। अब वह टीम के लिए तीनों फार्मेट में मुख्य कोच हैं।

कप्तान भी बदल गये टी20 और वनडे मैचों के

पढ़ें :- UP News: ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे पुलिसकर्मी, बना ये नियम

कोच ही नहीं टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली भी अब टीम के टी20 और वनडे मैचों के कप्तान नहीं रहे। इस साल टी20 विश्वकप शुरु होने से पहले ही विराट कोहली ने टी20 मैचों की कप्तानी छोड़ने का ऐलान ट्वीटर के माध्यम से किया। जिसके बाद रोहित को टी20 की कप्तानी सौंप दी गई। लेकिन कुछ ही दिनों बाद रोहित को वनडे मैचों की कप्तानी भी सौंप दी गई। जिस पर जमकर के विवाद हुआ। बीसीसीआई(BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली से नियमित कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) के ​बीच हुए विवाद भी उजागर हुए। कुल मिलाकर ये साल टीम इंडिया के लिए औसत दर्जे का रहा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...