1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Adityanath की ताजपोशी के साथ यूपी में दोहराया जाएगा ये रिकॉर्ड

Yogi Adityanath की ताजपोशी के साथ यूपी में दोहराया जाएगा ये रिकॉर्ड

योगी आदित्यनाथ का दोबारा यूपी के मुख्यमंत्री बनना तय है। यदि ऐसा हुआ तो वह लगातार एक कार्यकाल पूरा कर दूसरी बार शपथ लेने वाले वे नारायण दत्त तिवारी के बाद छठे मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाएंगें । बता दें कि इससे पहले हेमवती नन्दन बहुगुणा, चन्द्रभानु गुप्त, डॉ. सम्पूर्णानन्द और गोविंद वल्लभ पंत ने लगातार दो-दो बार कार्यकाल पूरा किया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ का दोबारा यूपी के मुख्यमंत्री बनना तय है। यदि ऐसा हुआ तो वह लगातार एक कार्यकाल पूरा कर दूसरी बार शपथ लेने वाले वे नारायण दत्त तिवारी के बाद छठे मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाएंगें । बता दें कि इससे पहले हेमवती नन्दन बहुगुणा, चन्द्रभानु गुप्त, डॉ. सम्पूर्णानन्द और गोविंद वल्लभ पंत ने लगातार दो-दो बार कार्यकाल पूरा किया था।

पढ़ें :- IILM 17th Academy Convocation 2022 : प्रो. मनोज दीक्षित ने मेधावियों को दिया मंत्र 'पढ़ें, कमाएं और लौटाऐं'

पिछले रिकार्डों को देखें तो अलग-अलग समय पर दो बार शपथ लेने वाले मुख्यमंत्रियों में मायावती के अलावा मुलायम सिंह यादव व कल्याण सिंह का नाम भी शामिल है। यही नहीं प्रदेश में मायावती और अखिलेश यादव भी ऐसे मुख्यमंत्रियों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने लम्बे समय बाद मुख्यमंत्री के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। पंडित गोविन्द वल्लभ पंत तीन बार तो चन्द्रभानु गुप्त, नारायण दत्त तिवारी लगातार दो बार के अलावा अलग-अलग समय पर दो दफा प्रदेश के सीएम पद पर रहे हैं। इसी प्रकार से मायावती भी अलग-अलग सालों में चार बार यूपी की मुख्यमंत्री रही हैं। लगातार दो बार मुख्यमंत्री बनने वाले पांच मुख्यमंत्रियों के अलावा योगी को छोड़ पूर्व के कई मुख्यमंत्रियों ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया, लेकिन वे फेल साबित हुए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...