1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. किसी विदेशी शहर से कम नहीं ये भारत का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन

किसी विदेशी शहर से कम नहीं ये भारत का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन

This Very Beautiful Heal Station Of India Is No Less Than A Foreign City

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: अक्सर घूमने के लिए दूसरे देशो में जाते हैं, पर क्या आप जानते हैं की हमारे देश में भी ऐसी बहुत सी जगहें है जहां जाने के बाद आप विदेश जाना भूल जायेगे। ये जगहें विदेशों से भी खूबसूरत है, आज हम आपको तमिलनाडु में  मौजूद कोडैकानल शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद आपको ये एहसास होगा की आप लंदन में हैं। आइए जानते है इस शहर के बारे में।

पढ़ें :- निखरी और Glowing Skin के लिए हर महिला को करना घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

तमिलनाडु का शहर कोडैकानल शहर बहुत ही खूबसूरत है, ये शहर  समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर मौजूद है जिसके कारण यहाँ बहुत ठण्ड रहती है। ये जगह इतनी खूबसूरत और शांत है की किसी का भी मन मोह लेती है। ये शहर पाली हिल के बीच में बसा हुआ है, यहाँ आप विशाल चट्टान, शांत झील, फलों के बगीचे और पाइन के जंगल देख सकते है।

इस शहर में आप कुरिन्जी देख सकते हैं जो 12 साल में सिर्फ एक बार खिलते है। इसके अलावा यहां के खूबसूरत पहाड़ आपके छुटियों के मजे को चार गुना बढ़ा सकते हैं। यहां पर आप बेरिजम झील, ब्रायंट पार्क, बीयर शोला फॉल, सिल्वर कासकेड प्रपात और कोडईकनाल झील देख सकते है।

पढ़ें :- चिलचिलात धूप से ऐसे करें स्किन को प्रोटेक्ट, ये है सबसे बेहतरीन नुस्खे

कोडैकानल में बहुत से खूबसूरत मंदिर मौजूद है, इसके अलावा यहां भगवान मुरूगन को समर्पित यह मंदिर कोडईकनाल झील से 3.2 किमी की दूरी पर बना हुआ है। इस मंदिर में जाने के बाद आप उत्तर के मैदानों और पलानी की पहाड़ियों के सुन्दर नज़ारों का मजा ले सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...