1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Thursday: बृहस्पतिवार के दिन किया ये काम तो बनेंगे धनवान,सावन में होगी गुरु की कृपा

Thursday: बृहस्पतिवार के दिन किया ये काम तो बनेंगे धनवान,सावन में होगी गुरु की कृपा

वन भगवान शिव जी का पवित्र महीना है। इस समय सावन का महीना चल रहा है। ऐसी प्राचीन मान्यता है कि इस माह में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हर क्षण,हर घड़ी अनुकूल होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

सावन 2021: सावन भगवान शिव जी का पवित्र महीना है। इस समय सावन का महीना चल रहा है। ऐसी प्राचीन मान्यता है कि इस माह में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हर क्षण,हर घड़ी अनुकूल होती है। भगवान महादेव की पूजा अर्चना के लिए इस माह में शुभ मुहूर्त और लाभकारी योग की उपलब्धता बनी रहती है। व्रत, उपवास रख कर भगवान शिव को प्रसन्न करने की पुरानी परंपरा की पीछे शिव महिमा ही है।

पढ़ें :- Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखने से होगी मनोकामना पूर्ण, भगवान विष्णु की मिलेगी कृपा

सावन माह में गुरुवार का विशेष महत्व है। बृहस्पतिवार को गुरुवार भी कहते है। गुरुवार का कारक ग्रह गुरु है। गुरुवार के दिन श्री हरि विष्णुजी की पूजा का विधान है। कई लोग बृहस्पति देव और केले के पेड़ की भी पूजा करते हैं। बृहस्पति देवता को धन, बुद्धि और शिक्षा का देवता माना जाता है। सवान मास में बृहस्पति देव की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है और परिवार में सुख-शांति रहती है। शीघ्र विवाह के लिए भी ये व्रत करना उत्तम माना जाता है।

इस दिन प्रात: उठकर भगवान विष्णु का ध्यान कर व्रत का संकल्प लेना चाहिए। बृहस्पतिदेव का ध्यान करना चाहिए। इस दिन पीले वस्त्रों, पीले फलों का प्रयोग करना चाहिए। इसके बाद फल, फूल, पीले वस्त्रों से भगवान बृहस्पति देव और विष्णुजी की पूजा करनी चाहिए।गुरुवार को व्रत-उपवास करके यह कथा पढ़ने से बृहस्पति देवता प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...