1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. दांतों का स्वास्थ्य: दांतों का रंग खराब होने से बचाने के लिए इन सात खाद्य पदार्थों से बचें

दांतों का स्वास्थ्य: दांतों का रंग खराब होने से बचाने के लिए इन सात खाद्य पदार्थों से बचें

दांतों को सफेद करना एक लोकप्रिय विकल्प है, अधिकांश सफेद करने वाले उत्पाद आपके दांतों को ब्लीच करने के लिए रसायनों का उपयोग करते हैं, जो कई लोगों को चिंतित करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सभी चाहते हैं। कि स्वस्थ, चमकदार सफेद दांत हों, जो हमारे मुस्कुराते समय चमकते हों। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन और दांतों के स्वास्थ्य पर ध्यान न देने के कारण दांतों का रंग खराब होना एक आम बात होती जा रही है। जबकि कई लोग अपने दांतों को सफेद करने के लिए दंत चिकित्सालय का दौरा करने का विकल्प चुनते हैं, कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने से भी दांतों का पीलापन रोका जा सकता है।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, जबकि दांतों को सफेद करना एक लोकप्रिय विकल्प है, अधिकांश सफेद करने वाले उत्पाद आपके दांतों को ब्लीच करने के लिए रसायनों का उपयोग करते हैं, जो कई लोगों को चिंतित करता है। इसके अलावा, उसने सात खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया जो कि चमकीले और सफेद दांतों के लिए सबसे अच्छा नहीं है।

* ब्लैक कॉफी – यह आपके दांतों पर दाग लगा देती है, जिससे वे पीले और सुस्त दिखने लगते हैं ।

* चाय – कॉफी की तरह ही, चाय का नियमित रूप से सेवन करने से दांतों पर दाग लग सकते हैं। मुखर्जी ने सुझाव दिया, काली चाय से बचें और हरी, सफेद और हर्बल चाय चुनें जो स्वास्थ्यवर्धक हों।

* रेड वाइन – पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, वाइन में मौजूद एसिड खुरदुरे धब्बे बनाते हैं। और दांतों का रंग खराब करते हैं।

पढ़ें :- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

* कोला – डार्क सोडा, आहार सहित, उनके धुंधला रंग के कारण दांतों के लिए हानिकारक हैं।

* गोला और स्लश – गर्मियों में हमें इन बर्फीले खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जाता है, लेकिन ये आपके दांतों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। आइस-कोल्ड बेवरेज स्लश और गोला में खाद्य रंगों के लिए दांतों के दाग का कारण बनने के लिए एक आदर्श प्लॉट बनाते हैं।

* तंबाकू- सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ तंबाकू आपके दांतों के लिए भी हानिकारक होता है । उसने समझाया, तंबाकू में कोल टार के दहन के कारण धूम्रपान या तंबाकू चबाने से गहरे भूरे या काले धब्बे हो जाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...