1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. यूएई ने इजरायल में बनाया अपना दूतावास, दोनों देशों के लिए ऐतिहासिक दिन

यूएई ने इजरायल में बनाया अपना दूतावास, दोनों देशों के लिए ऐतिहासिक दिन

पश्चिम एशिया के दो बेहद ताकतवर देशों में दोस्ती इमारत खड़ी हो रही है। संयुक्त अरब अमीरात ने आधिकारिक तौर पर बुधवार को इजरायल के तेल अवीव में अपने दूतावास का उद्घाटन किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

दुबई: पश्चिम एशिया के दो बेहद ताकतवर देशों में दोस्ती इमारत खड़ी हो रही है। संयुक्त अरब अमीरात ने आधिकारिक तौर पर बुधवार को इजरायल के तेल अवीव में अपने दूतावास का उद्घाटन किया है। दोनों देशों के लिए ये इसलिए भी ऐतिहासिक दिन है। खाड़ी के देशों में इजरायल में दूतावास खोलने वाला यूएई पहला देश है। उद्घाटन समारोह में इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्गोज ने इसे मील का पत्थर बताया है। इजरायल में यूएई के राजदूत मोहम्मद अल खाजा हैं।

पढ़ें :- Indian External Affairs Minister visits UAE : एस जयशंकर ने अबूधाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का लिया जायजा

इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्गोज ने कहा कि दूतावास का खुलना ‘मध्य पूर्व के लिए शांति, समृद्धि और सुरक्षा के भविष्य की ओर हमारी साझा यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।’ इससे दो हफ्ते पहले जून में इजरायल के विदेश मंत्री यायर लापिड यूएई के दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने अबू धाबी में इजरायल के दूतावास का उद्घाटन किया था। दशकों के गुपचुप संबंधों के बाद पिछले साल इजरायल और यूएई ने औपचारिक रूप से राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

दोनों देशों ने सितंबर में अमेरिका के व्हाइट हाउस लॉन में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. संयुक्त अरब अमीरात का दूतावास तेल अवीव के व्यापारिक जिले के केंद्र में इजरायल के स्टॉक एक्सचेंज वाले टावर में ही स्थित है। ज्यादातर देश तेल अवीव में ही अपने दूतावास खोलते हैं, क्योंकि यरुशलम की स्थिति विवादित है.

हालांकि, अमेरिका ने 2018 में अपना दूतावास यरुशलम में स्थापित कर लिया था। इजरायल ने 1967 के युद्ध के समय पूर्वी यरुशलम को अपने नियंत्रण में ले लिया था। उसने इसे अपना हिस्सा बताया जिसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी मान्यता नहीं दी।

यरुशलम में शहर में इजरायल की संसद, सुप्रीम कोर्ट और कई सरकारी कार्यालय हैं। जबकि फलस्तीनी इसे भविष्य के स्वतंत्र देश की राजधानी बताते हैं।

पढ़ें :- Israel : इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट आम चुनावों में भाग नहीं लेंगे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...