1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Assembly Election 2022 : ऐसे 5 जनवरी तक बनवाएं Online Voter ID Card, घर तक पहुंचेगा कार्ड

UP Assembly Election 2022 : ऐसे 5 जनवरी तक बनवाएं Online Voter ID Card, घर तक पहुंचेगा कार्ड

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) तय होना लगभग निश्चित माना जा रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशीली चंद्रा (CEC Sushil Chandra) ने बीते गुरुवार को लखनऊ (Lucknow) में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि अगर मतदाता मतददन करना चाहता है तो वो अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकता है। इसके लिए आखिरी तारीख 5 जनवरी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) तय होना लगभग निश्चित माना जा रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशीली चंद्रा (CEC Sushil Chandra) ने बीते गुरुवार को लखनऊ (Lucknow) में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि अगर मतदाता मतददन करना चाहता है तो वो अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकता है। इसके लिए आखिरी तारीख 5 जनवरी है। मतदाता को अपने निकटतम बीएलओ (BLO)से संपर्क करके अपना नाम मतदाता लिस्ट में जुड़वाना होगा। या फिर वो ऑनलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

पढ़ें :- रीता बहुगुणा जोशी बेटे को टिकट दिलवाने के एवज में सांसद पद से इस्तीफा देने को तैयार, नड्डा से किया ये बड़ा वादा

चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है, जिसे बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग करके आप घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। वो भी एक भी रुपया खर्च किए बगैर। सबसे अच्छी बात ये है कि आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर तक पहुंचाया जाएगा। तो जानें ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस..

 

कैसे करें अप्लाई
अगर आप 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं तो आप बड़ी आसानी से वोटर आईडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कोई भी एड्रेस प्रूफ होना चाहिए। आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की आधिकारिक बेबसाइट पर जाना होगा आप सीधे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (national voters services portal) पर https://nvsp.in/ इस लिंक से भी जा सकते हैं। यहां से आपको Register as a New Elector/Voter पर क्लिक करना होगा। यहां अपना रजिस्ट्रेशन करके फॉर्म भरना होगा।

चाहिए ये डॉक्युमेंट्स
ऑनलाइन वोटर आईडी के रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ होना चाहिए। एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी की स्कैन कॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा आपका पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी होगा।

पढ़ें :- Election Commission का बड़ा फैसला : अगर पति और पत्‍नी हैं सरकारी कर्मचारी, तो एक की ही लगेगी चुनाव ड्यूटी

घर पहुंचेगा आईडी कार्ड
अगर आप चुनाव आयोग के इस पोर्टल से वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो करीब 1 महीने बाद आपके घर तक वोटर आईडी कार्ड पहुंचता है। इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती। वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना भी जरूरी नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी कर सकते हैं काम?
चुनाव आयोग की इस साइट से आप पहले से बने हुए वोटर आईडी कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आपके विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र की भी पूरी जानकारी यहां से मिल सकती है। जो लोग नए वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं वे इस पोर्टल से अपना एप्लिकेशन ट्रैक कर सकते हैं। बता दें कि नया आईडी कार्ड बनने में करीब 1 महीने का समय लगता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...