1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board Exam Date Sheet 2023 : 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से होंगी शुरू, देखें विस्तृत टाइम-टेबल

UP Board Exam Date Sheet 2023 : 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से होंगी शुरू, देखें विस्तृत टाइम-टेबल

UP Board Exam Date Sheet 2023 : यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं अगले माह फरवरी से शुरू हो जाएंगी। प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी (Secondary Education Minister Gulab Devi) ने बताया कि यूपी बोर्ड  परीक्षाएं (UP Board Exams) 16 फरवरी से आयोजित की जाएंगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Board Exam Date Sheet 2023 : यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं अगले माह फरवरी से शुरू हो जाएंगी। प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी (Secondary Education Minister Gulab Devi) ने बताया कि यूपी बोर्ड  परीक्षाएं (UP Board Exams) 16 फरवरी से आयोजित की जाएंगी। हालांकि, अभी बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam) का विस्तृत टाइम-टेबल (Detailed Time-table)जारी नहीं हुआ है। जिसका इस हफ्ते जारी होने की उम्मीद है। इस साल 10वीं और 12वीं को बोर्ड परीक्षाओं में 58,67,329 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इनमें 10वीं के 31,16,458 और 12वीं के 27,50,871 छात्र शामिल हैं।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज खेला जाएगा पहला टी20 मैच, ऐसे देखें लाइव

 बोर्ड परीक्षार्थियों को गुलाब देवी ने दी शुभकामनाएं

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी (Gulab Devi) ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे मन लगाकर और पूरी मेहनत से परीक्षाओं की तैयारी करें और अच्छे नंबर प्राप्त करें। गुलाब देवी (Gulab Devi) ने कहा कि साल 2023 की बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने की तैयारियां की गई है।

एआई तकनीक से परीक्षा की होगी निगरानी

यूपी बोर्ड (UP Board ) पेपर लीक की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक (Artificial Intelligence Technology)का सहारा ले रहा है। परीक्षाओं का प्रश्न पत्र जीपीएस (GPS) युक्त गाड़ियों से भेजे जाएंगे। हर जिले का रूट मैप तैयार किया जाएगा और प्रश्न पत्र यहां तक पहुंचने का समय भी तय होगा। अगर रास्ते में किसी कारणवश गाड़ी रूकती है तो कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी मिल जाएगी। जिस रूम में प्रश्न पत्र रखे जाएंगे, वहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) युक्त कैमरे लगाए जाएंगे। कोई भी हलचल होने पर कंट्रोल रूम (Control Room)समेत अधिकारियों को अलर्ट पहुंच जाएगी।

पढ़ें :- VIRAL VIDEO : गणतंत्र दिवस समारोह में पूर्व मंत्री मोहसिन रजा की बचकाना हरकत, मंत्री दानिश को धक्का देते नजर आए

बोर्ड की कॉपियों के हर पेज पर होगा बार कोड 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए इस बार एक और नया प्रयोग करने जा रहा है। पहली बार 10वीं और 12वीं की सभी परीक्षा कॉपियों में बारकोड का प्रयोग किया जाएगा। बार कोड बोर्ड (Bar Code Board) की कॉपियों के हर पेज पर होगा।

UP Board Exam 2023 टाइम-टेबल डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक

यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा तिथियों की घोषणा हो जाने के बाद, अब छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in के माध्यम से एग्जाम डेट शीट देख और डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों की सहायता के लिए हमने यहां यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम-टेबल डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक उपलब्ध कराया गया है।

 

पढ़ें :- Akshar Patel Marriage: केएल राहुल के बाद अक्षर पटेल भी शादी के बंधन में बंधे, देखिए Video
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...