1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी: कांग्रेस के सबसे ज्यादा प्रत्याशियों की जब्त हुई जमानत, दूसरे नंबर पर रही बसपा

यूपी: कांग्रेस के सबसे ज्यादा प्रत्याशियों की जब्त हुई जमानत, दूसरे नंबर पर रही बसपा

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी  (Bharatiya Janata Party) ने सत्ता में दोबार प्रचंड बहुमत से वापसी कर ली है। होली बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) अपने दावों के विपरित सीटें हासिल की। वहीं, इस चुनाव में कांग्रेस और बसपा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब रही।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी  (Bharatiya Janata Party) ने सत्ता में दोबार प्रचंड बहुमत से वापसी कर ली है। होली बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) अपने दावों के विपरित सीटें हासिल की। वहीं, इस चुनाव में कांग्रेस और बसपा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब रही।

पढ़ें :- क्या फिर बसपा और सपा आ सकते हैं साथ, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले हो सकता है गठबंधन

कांग्रेस (Congress) के 399 प्रत्याशियों में से 387 की जमानत जब्त हो गई है। वहीं, दो प्रत्याशी ही अपनी सीट बचा पाए हैं। बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) के 403 उम्मीदवारों में से 290 अपनी जमानत नहीं बचा पाई। कांग्रेस को दो सीटों और बसपा एक सीट पर चुनाव जीत सकी। बता दें कि, कांग्रेस को 2.4 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि समाजवादी पार्टी की गठबंधन वाली रालोद (RLD) को 2.9 प्रतिशत वोट मिला है।

भाजपा और सपा प्रत्याशियों की भी जमानत हुई जब्त
बता दें कि, 2022 के चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर सत्ता में आई भाजपा के तीन उम्मीदवारों की जमानत इस बार जब्त हुई है। वहीं, समाजवादी पार्टी के 6 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है।

अपना दल और निषाद पार्टी के प्रत्याशियों की भी जमानत हुई जब्त
भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनावी मैदान में उतरने वाली अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के एक भी उम्मीदवार की जमानत जब्द नहीं हुई।

 

पढ़ें :- अखिलेश ने चली बड़ी चाल, बोले- बाबा साहब व लोहिया के सिद्धांतों पर चलने वाले लोग संविधान और लोकतंत्र बचाने का करें काम

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...