1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: कौन होगा गृह विभाग का अगला मुखिया? अवनीश अवस्थी को मिलेगा सेवा विस्तार या फिर किसी और को मिलेगी जिम्मेदारी

UP News: कौन होगा गृह विभाग का अगला मुखिया? अवनीश अवस्थी को मिलेगा सेवा विस्तार या फिर किसी और को मिलेगी जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के करीबी अफसरों में गिने जाने वाले अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायर होने से पहले सेवा विस्तार की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि उन्हें सेवा विस्तार मिलने की उम्मीद है। हालांकि इस पर पूरी तरह से संश्य बना हुआ है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के करीबी अफसरों में गिने जाने वाले अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायर होने से पहले सेवा विस्तार की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि उन्हें सेवा विस्तार मिलने की उम्मीद है। हालांकि इस पर पूरी तरह से संश्य बना हुआ है।

पढ़ें :- यूपी की कानून व्यवस्था को देश और दुनिया के लिए एक मिसाल के तौर पर देखा जा रहा है : योगी आदित्यनाथ

सूत्रों की माने तो अवनीश अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi)  के सेवा विस्तार की संभावना कम है। इसको लेकर केंद्र से कोई पत्राचार नहीं किया गया है। ऐसे में उनको सेवा विस्तार मिलना थोड़ा मुश्किल है। अगर ऐसा हुआ तो गृह विभाग का अगला मुखिया कौन होगा इसको लेकर अटकलों का भी दौर चल रहा है। कई नाम चर्चाओं में भी बने हुए हैं।

तीन महीने के सेवा विस्तार की चर्चा

बताया जा रहा है कि पहले अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) को एक साल के सेवा विस्तार दिए जाने को लेकर बात हुई थी लेकिन शीर्ष स्तर पर सहमति नहीं बनी। सूत्रों की माने किसी स्थिति में सेवा विस्तार दिया जाता है तो उसका समय ज्यादा से ज्यादा तीन महीने ही होगा। वहीं, निर्णय केंद्र से होना है, लिहाजा यहां कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।

इन नामों की हो रही है चर्चा

बता दें कि, अगर अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) को सेवा विस्तार नहीं मिलता है तो गृह विभाग का अगला मुखिया कौन होगा इसको लेकर भी कई नामों की चर्चा है? कहा जा रहा है कि, इस लाइन में एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार, सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद और नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात का नाम चल रहा है। हालांकि असली तस्वीर 31 अगस्त या एक सितंबर को ही फाइनल होगी।

पढ़ें :- UP News : सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को ही क्यों बनाया सलाहकार, जानें इसके सियासी मायने

योगी सरकार में मिली अहम जिम्मेदारी

बता दें कि, अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) की गिनती सीएम योगी के करीबी अफसरों में होती है। अवस्थी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद केंद्र से लौटे थे। 2017 में उन्हें एसीएस सूचना के साथ साथ पर्यटन विभाग और यूपीडा व उपसा की जिम्मेदारी सौंपी गई। 31 जुलाई 2019 को अवस्थी को गृह विभाग की भी जिम्मेदारी सौंप दी गई। वहीं, इस समय उनके पास गृह विभाग के अलावा यूपीडा व उपसा के सीईओ, ऊर्जा, कारागार एवं सुधार प्रशासन, गोपन, सतर्कता, वीजा पासपोर्ट, धर्मार्थ कार्य के अपर मुख्य सचिव और डीजी जेल का भी चार्ज है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...