1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जबकि 41 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी

UP Weather Alert : यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जबकि 41 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी

यूपी (UP) के कई जिलों में भी झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग ने बताया कि आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department) की ओर से आज प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या, इटावा, मैनपुरी, कानपुर देहात और उन्नाव भी शामिल हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी (UP) के कई जिलों में भी झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग ने बताया कि आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department) की ओर से आज प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या, इटावा, मैनपुरी, कानपुर देहात और उन्नाव भी शामिल हैं। इन जिलों के अलावा प्रदेश के 41 जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, झांसी, रायबरेली, आजमगढ़, चंदौली और हरदोई भी शामिल हैं।

पढ़ें :- डिंपल यादव, बोलीं- BJP सरकार ने देश को कर्ज में डुबोया, बेच रही रेलवे-एयरपोर्ट

पिछले 24 घंटे के दौरान मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा 69.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश में पिछले 11 दिनों के दौरान 122.20 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 46 फ़ीसदी ज्यादा है। इस बीच हरिद्वार से दो लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है।

यूपी (UP)  की राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow) सहित पूरा प्रदेश बारिश की चपेट में है। कहीं-कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है। सूबे के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं, कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश ने जलभराव की समस्या पैदा कर दी है। निचले इलाकों में रहने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग (Meteorological Department) की मानें तो बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा।

आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) के अनुसार, बुधवार (12 जुलाई) को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसी तरह, 13 जुलाई को वेस्ट यूपी में करीब-करीब सभी इलाकों में बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में भी अनेक जगहों पर बिजली चमकने और बादलों की गर्जना के साथ बरसात की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में इस बीच भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

लखनऊ में आज भी बारिश की संभावना

पढ़ें :- Loksabha Election 2024 : अखिलेश यादव परिवार के खिलाफ असदुद्दीन ओवैसी ने उतारा प्रत्याशी, AIMIM यूपी में इन 7 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow)  में 12 जुलाई को भी मानसून पूरे शबाब में नजर आएगा। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री रहने का अनुमान है। दिन में 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाओं के बीच बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। आसमान में काले घने बादलों का बसेरा रहेगा। बारिश के कारण शहर का पारा नीचे आ गया है। आर्द्रता 88 प्रतिशत के करीब रहेगा। रात में बरसात की आशंका जाहिर की जा रही है।

अगले 24 घंटों में पश्चिमी यूपी समेत 63 जिलों  में भारी बारिश का अलर्ट

इसी तरह 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थान पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, संभल, सहारनपुर, नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, बरेली, मुजफ्फरनगर, कासगंज, अलीगढ़ समेत 63 जिलों के लिए अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम को लेकर इन जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert in West UP) जारी किया गया है। वहीं, राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow)   और उसके आस-पास के जिलों जैसे- बाराबंकी, कानपुर आदि में भी मौसम का हाल ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

भारी बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर

आईएमडी (IMD) ने राज्य के कई हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से राज्य में कई नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। निचले इलाकों में बाढ़ का डर लोगों को सताने लगा है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने पूर्वानुमान में बताया कि, राज्य के तराई वाले इलाकों में तेज बरसात की संभावना है। रामपुर, बरेली, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस और आगरा में भारी बारिश हो सकती है। नेपाल से सटे इलाकों में भी अच्छी बारिश हो सकती है।

पढ़ें :- Bundelkhand Expressway Accident : अनियंत्रित बाइक डिवाइडर से टकराई, हादसे में मासूम समेत चार की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...