1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में 8 जुलाई तक होगी झमाझम बारिश , तापमान में रिकॉर्ड गिरावट

UP Weather Alert : यूपी राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में 8 जुलाई तक होगी झमाझम बारिश , तापमान में रिकॉर्ड गिरावट

UP Weather Alert :  यूपी (UP)की राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow) में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। शहर में कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने तापमान को नीचे ला दिया। आसमान में काले बादलों का डेरा है। यूपी के सभी हिस्सों में मानसून पूरी तरह एक्टिव है। इस वजह से पूरब से पश्चिम तक तराई वाले इलाके से बुंदेलखंड तक अच्छी बारिश हो रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Weather Alert :  यूपी (UP)की राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow) में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। शहर में कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने तापमान को नीचे ला दिया। आसमान में काले बादलों का डेरा है। यूपी के सभी हिस्सों में मानसून पूरी तरह एक्टिव है। इस वजह से पूरब से पश्चिम तक तराई वाले इलाके से बुंदेलखंड तक अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग (Weather Department) ने बुधवार को भी पूर्वी और पश्चिमी जिलों में हल्की से तेज बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। लखनऊ में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक जमकर बरसात हुई। 4 घंटे लगातार हुई बारिश से लखनऊ का अधिकतम और न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे गया। राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। आने वाले दिनों में भी इसी तरह बरसात की संभावना जताई गई है।

पढ़ें :- Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट

लखनऊ में आज भी बरसात, तेजी से गिरा पारा

मौसम विभाग (Weather Department)  की मानें तो 05 जुलाई को भी राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में काले बादलों की आवाजाही देखी जा रही। लगभग 11 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई है। आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) ने आगामी 8 जुलाई तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिन में 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। रात में एक बार फिर तेज बारिश की आशंका गई है।

दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। नोएडा (Noida Weather) और गाजियाबाद के इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं। विभाग ने कहा है कि, 8 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बरसात हो सकती है। गौरतलब है कि, यूपी में बारिश (UP Weather Forecast) ने जब से दस्तक दी है, तब से तापमान में रिकॉर्ड कमी देखी जा रही है।

पढ़ें :- UP weather alert:  अभी यूपी में नहीं मिलेगी ठंड से राहत, इन जिलों के लिए जारी हुआ रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Meteorological Center) के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि  5 जुलाई से बारिश का सिलसिला एक बार फिर रफ़्तार पकड़ेगा। राजधानी में भी अच्छी वर्षा देखने को मिलेगी। प्रदेश के अन्य जिलों में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट या फिर उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। मोहम्मद दानिश कहते हैं मानसून इस वर्ष बिल्कुल सही समय पर एक्टिव हुआ है।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...