1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather : यूपी के लखनऊ समेत 32 जिलों में भारी बारिश अलर्ट, राजधानी में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना

UP Weather : यूपी के लखनऊ समेत 32 जिलों में भारी बारिश अलर्ट, राजधानी में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना

UP Weather :  यूपी की राजधानी लखनऊ यूपी के 32 जिलों में भारी  बारिश के आसार हैं। लखनऊ में बुधवार को दोपहर बाद कई इलाकों में झमाझम बारिश हुइ र्है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसूनी हवाएं यूपी-एमपी के पास से गुजर रही हैं।  सुबह से लखनऊ, आगरा समेत कई शहरों में रुक-रुक कर पानी बरस रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Weather :  यूपी की राजधानी लखनऊ यूपी के 32 जिलों में भारी  बारिश के आसार हैं। लखनऊ में बुधवार को दोपहर बाद कई इलाकों में झमाझम बारिश हुइ र्है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसूनी हवाएं यूपी-एमपी के पास से गुजर रही हैं।  सुबह से लखनऊ, आगरा समेत कई शहरों में रुक-रुक कर पानी बरस रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, यूपी के अधिकांश शहरों में बारिश का यह सिलसिला अगले चार दिन यानी 25 सितंबर तक जारी रहेगा। 24 घंटे में लखनऊ, आगरा और अलीगढ़ में औसतन 3.7 मिमी बरसात हुई। मौसम विभाग ने पहले ही दावा किया था कि 21 सितंबर को एक बार फिर से मौसम पूरी तरीके से करवट लेगा।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ में सुबह से शुरू हुई भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऐलो अलर्ट

इस वजह से लखनऊ समेत  यूपी के 32 जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार अगले पांच दिनों तक यूपी में लखनऊ कानपुर समेत कई इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बारिश के आसार हैं। अन्य स्थानों पर भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। राजधानी लखनऊ में मौसम ने फिर करवट बदली। मंगलवार की शाम को रिमझिम फुहार के बाद बुधवार दिन में करीब 12 बजे के आसपास झमाझम बारिश ने मौसम को और सुहाना बना दिया। उमस से परेशान लोगों ने राहत की सांसें लीं।  मौसम सुहाना बना हुआ अभी और बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

लखनऊ  का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बारिश का यह दौर अगले 4 दिन तक जारी रह सकता है। वहीं, लगातार बारिश से शहर में कई जगह जलभराव भी देखने को मिला। शहर में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

कानपुर में बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा 

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में सुबह से हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

देर रात से शुरू हुई बारिश बुधवार को बजे तक जारी रही। बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया, लोग घरों में कैद हो गए। बारिश की वजह से तिलहन बुआई का कार्य भी थम गया, हलांकि बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। लोगों को गर्मी से राहत भी मिल गई।

इन 32 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, लखनऊ, आगरा, बदायूं, रामपुर, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, हरदोई, पीलीभीत, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, कानपुर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, अबंडेकरनगर, आजमगढ़, गोरखपुर, मऊ, चंदौली, वाराणसी हैं। इन जिलों में गरज-चमक के साथ पानी बरस सकता है।

जहां एक तरफ बारिश से शहरी इलाकों में गर्मी से राहत है। वहीं, दूसरी तरफ सीतापुर, वाराणसी और अयोध्या में गंगा, सरयू और घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। सरयू नदी का जलस्तर 53 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...