1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. हमने 400 अरब डालर के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया – मोदी

हमने 400 अरब डालर के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया – मोदी

भारत ने 400 अरब डालर के निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमताओं और क्षमता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान कही। ग़ौरतलब है कि  पांच राज्यों में चुनाव के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

भारत ने 400 अरब डालर के निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमताओं और क्षमता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान कही। ग़ौरतलब है कि  पांच राज्यों में चुनाव के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं।

पढ़ें :- असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा पर साधा निशाना कहा, खुदाई कर खोजी जा रही मोदी की डिग्री

प्नधानमंत्री नरेन्द मोदी ने  कहा कि  7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाएंगे। आज पूरे विश्व में हेल्थ को लेकर  चिंता बढ़ती जा रही है। चाहे वो योग हो या आयुर्वेद इसके प्रति  लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है। बता दें कि  कतर में पिछले हफ्ते ही एक योग कार्यक्रम में 114 देशों के नागरिकों ने हिस्सा लेकर एक नया विश्व रिकार्ड बनाया है। आयुष उद्योग का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है। छह साल पहले आयुर्वेद से जुड़ी दवाइयों का बाजार 22 हजार करोड़ रुपये के आसपास का था। आज आयुष विनिर्माण उद्योग एक लाख चालीस हजार करोड़ रुपये के आसपास पहुंच गया है।

इसके साथ ही मोदी ने कहा कि हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाए जा सकते हैं। साथ ही कुछ पुराने सरोवरों को सुधारा जाएगा।  उन्होंने आगे कहा कि ‘मुझे विशवास है कि आप इस दिशा में कुछ ना कुछ प्रयास जरूर करेंगे।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...