1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Forecast : दिल्ली समेत इन 6 राज्यों में भारी IMD ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

Weather Forecast : दिल्ली समेत इन 6 राज्यों में भारी IMD ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

मई के महीने का अंत हो चला है। आमतौर पर इस वक्‍त उत्‍तर भारत भयंकर गर्मी व लू की चपेट में रहता है। इसके उलट दिल्‍ली समेत पूरे उत्‍तर भारत में इन दिनों बारिश हो रही हैं। मौसम विभाग (Weather Department) ने उत्‍तराखंड में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट तक जारी कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। मई के महीने का अंत हो चला है। आमतौर पर इस वक्‍त उत्‍तर भारत भयंकर गर्मी व लू की चपेट में रहता है। इसके उलट दिल्‍ली समेत पूरे उत्‍तर भारत में इन दिनों बारिश हो रही हैं।

पढ़ें :- Power Cut Problem : इस गर्मी में नहीं होगा पावर कट, सरकार का ये है मास्टर प्लान

मौसम विभाग (Weather Department) ने उत्‍तराखंड में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट तक जारी कर दिया है। वहीं, बिहार और पश्चिम बंगाल में गर्मी अपने चरम पर है। अगले तीन-चार दिन वहां यही हालात बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग (Weather Department) की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि उत्‍तर-पश्चिमी भारत (North West India)में एक जून तक बारिश का मौसम बना रहेगा। कुछ जगहों पर आंधी तूफान तो कुछ स्‍थानों पर बारिश आने की संभावना है। 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी।

मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain Alert) हो सकती है। कुछ ऐसी ही स्थिति अगले दो दिन तक उत्‍तराखंड़ में भी बने रहने की संभावना है। बताया गया कि हिमाचल, उत्‍तराखंड और कश्‍मीर के कुछ हिस्‍सों में 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ-साथ तेज बारिश हो सकती है।

केवल उत्‍तर-भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी बारिश का मौसम बना हुआ है। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि तमिलनाडु के कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। इसी तरह कर्नाटक के कुछ आंतरिक त्रों में 31 मई और एक जून को बारिश होगी। केरल को लेकर बताया जा रहा है कि एक से पांच जून तक वहां बारिश का मौसम बना रहेगा।

अगले दो दिन तक उत्‍तर-पश्चिमी भारत (North West India) में मौसम सुहाना बना रहेगा। यहां अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की कोई संभावना नहीं है। उधर, बिहार और पश्चिम बंगाल को लेकर मौसम विभाग(Weather Department)  का कहना है कि अगले कुछ दिन इन राज्‍यों में तापमान दो डिग्री तक बढ़ सकता है। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि दो जून तक पश्चिम-बंगाल (West Bengal) में ऐसे ही गर्मी का मौसम बना रहेगा।

पढ़ें :- UP Weather : मौसम विभाग ने यूपी समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश का जारी किया अलर्ट, हो जाइए तैयार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...