1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Updates : पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा उत्तर भारत का मौसम, जाने कहां होगी वर्षा व बर्फबारी

Weather Updates : पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा उत्तर भारत का मौसम, जाने कहां होगी वर्षा व बर्फबारी

Weather Updates : पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) के चलते देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि इस सप्ताहांत जम्मू, लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छुटपुट रूप से हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Updates : पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) के चलते देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि इस सप्ताहांत जम्मू, लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छुटपुट रूप से हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

मौसम विभाग (Weather Department) ने गुरुवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार हिमालय में एक नया पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbances)  सक्रिय हुआ है। इसका शुक्रवार से देश के उत्तरी राज्यों पर असर पड़ेगा। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश होगी। शुक्रवार व शनिवार को इसका प्रभाव ज्यादा नजर आएगा। पहाड़ों पर बर्फबारी होगी तो समीपवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

अगले पांच दिन यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग (Weather Department)  का कहना है कि अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं (Cyclonic Winds) का क्षेत्र तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसके चलते एक द्रोणिका उत्तरी कर्नाटक (Dronika North Karnataka) तक बनी हुई है। वहीं, उत्तर-पूर्वी हवाएं (North East Winds) उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर चल रही है। इसलिए इन तीनों राज्यों व आसपास के क्षेत्रों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

आईएमडी (IMD) ने कहा कि जम्मू, लद्दाख, कश्मीर, पीओके (POK) के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) और मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad) तथा हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जबकि, उत्तराखंड में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट (Weather Agency Skymet) के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय रहा। इसके असर से तटीय आंध्र प्रदेश तटीय तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) और मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad)में हल्की बारिश और हिमपात हुआ। आंतरिक तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...