1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पेटीएम पर क्यों हुई कार्रवाई? FAQ जारी कर लोगों की दुविधा करेंगे दूर : RBI

पेटीएम पर क्यों हुई कार्रवाई? FAQ जारी कर लोगों की दुविधा करेंगे दूर : RBI

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. (RBI Deputy Governor Swaminathan J) ने गुरुवार को गुरुवार को एमपीसी (MPC) की बैठक के बाद हुए पत्रकार वार्ता में पेटीएम (Paytm) पर केंद्रीय बैंक के रुख के बारे में बताया। डिप्टी गवर्नर ने कहा कि दिशा-निर्देशों की लगातार अनदेखी के कारण पेटीएम (Paytm) के खिलाफ कार्रवाई की गई, उससे पहले सुधारात्मक कार्रवाई के लिए पर्याप्त समय दिया गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

 नई दिल्ली।  आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. (RBI Deputy Governor Swaminathan J) ने गुरुवार को गुरुवार को एमपीसी (MPC) की बैठक के बाद हुए पत्रकार वार्ता में पेटीएम (Paytm) पर केंद्रीय बैंक के रुख के बारे में बताया। डिप्टी गवर्नर ने कहा कि दिशा-निर्देशों की लगातार अनदेखी के कारण पेटीएम (Paytm) के खिलाफ कार्रवाई की गई, उससे पहले सुधारात्मक कार्रवाई के लिए पर्याप्त समय दिया गया। प्रेस वार्ता में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पेटीएम (Paytm) का नाम लिए बिना कहा कि यदि दिए गए समय के दौरान सभी चीजों का अनुपालन किया गया होता, तो केंद्रीय बैंक किसी विनियमन वाली इकाई के खिलाफ कार्रवाई क्यों करता।

पढ़ें :- अमित शाह ने NUCFDC का किया उद्घाटन, बोले- इससे देश का विकास संभव
दास ने कहा कि पेटीएम (Paytm)  मामले को लेकर व्यवस्था के बारे में चिंता की कोई बात नहीं, हम केवल भुगतान बैंक के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा जोर हमेशा आरबीआई के नियामकीय दायरे में आने वाली इकाइयों के साथ द्विपक्षीय गतिविधियों पर होता है। हमारा ध्यान इकाई को सही कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने पर होता है। उन्होंने कहा कि जब बैंक और एनबीएफसी (NBFC)प्रभावी कदम नहीं उठाते हैं, हम कारोबार से संबंधित पाबंदियां लगाते हैं।

आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) ने कहा कि एक जिम्मेदार नियामक होने के नाते व्यवस्था के स्तर पर स्थिरता या जमाकर्ताओं अथवा ग्राहकों के हितों के संरक्षण को ध्यान में रखकर हम कदम उठाते हैं। आरबीआई पेटीएम (RBI Paytm)  पर कार्रवाई के बारे में लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले सप्ताह एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) और उनके जवाब जारी करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...