1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Winter Health Tips : ठंड के मौसम में करें वर्कआउट, मौसमी सब्जियों और फलों का आनंद उठाएं

Winter Health Tips : ठंड के मौसम में करें वर्कआउट, मौसमी सब्जियों और फलों का आनंद उठाएं

सर्दियों का मौसम आनन्द, मौज मस्ती और ढेर सारे व्यंजनों लुत्फ उठाने का होता है। ठंड में सेहत को पटरी पर दौड़ते रहना एक कठिन टास्क है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Health Tips : सर्दियों का मौसम आनन्द, मौज मस्ती और ढेर सारे व्यंजनों लुत्फ उठाने का होता है। ठंड में सेहत को पटरी पर दौड़ते रहना एक कठिन टास्क है। सर्दियों के मौसम में दिनचर्या को दुरूस्त रखने के लिए पूरी योजना बना लेना फायदेमंद साबित होता है। इस मौसम में काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश और अखरोट खाने पर सेहत दुरुस्त भी रहती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। सर्दियों की मौसमी सब्जियों और फलों का आनंद लें।आइये जानते है सर्दियों के दौरान स्वस्थ रहने के कुछ आसान तरीके।

पढ़ें :- Flaxseeds Health Benefits :अलसी शुगर व बीपी पर रखता है कंट्रोल , कोलेस्ट्रॉल के लिए राम बाण है

सर्दियों में नियमित रूप से व्यायाम करने के कई फायदे हैं। सर्दियों में व्यायाम मदद कर सकता है। आप स्कीइंग, स्केटिंग, स्नोशूइंग, स्लेजिंग कर सकते हैं या बस टहल सकते हैं या बाहर दौड़ सकते हैं। ये केवल मज़ेदार शीतकालीन मनोरंजन से कहीं अधिक हैं। ठंड के मौसम में वर्कआउट गर्म मौसम में किए गए वर्कआउट की तुलना में अधिक कैलोरी जला सकता है।

हालाँकि सर्दियों में बाहर व्यायाम करना पूरी तरह से सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ अतिरिक्त सावधानियों की आवश्यकता होती है।

काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश और अखरोट खाने पर सेहत दुरुस्त भी होती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। पिस्ता वजन घटाने  में मदद कर सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं, पिस्ता  में बीटा-केरोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है।

पढ़ें :- winter health tips :  सर्दियों के मौसम में सेहत को पटरी पर दौड़ाते रहना एक कठिन टास्क है , करें ये उपाय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...