1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Winter Self Care Tips : सर्दियों में खुद का करें केयर, अपनाएं ये आदतें

Winter Self Care Tips : सर्दियों में खुद का करें केयर, अपनाएं ये आदतें

सर्दी के मौसम में आलस और सुस्ती कामकाज को प्रभावित तो करती ही है इसके साथ ही सेहत पर गंभीर असर डालती है। ठंड के मौसम में खुद को एनर्जेटिक बनाए रखना और मौसम का आनंद उठाना सब नहीं कर पाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Self Care Tips : सर्दी के मौसम में आलस और सुस्ती कामकाज को प्रभावित तो करती ही है इसके साथ ही सेहत पर गंभीर असर डालती है। ठंड के मौसम में खुद को एनर्जेटिक बनाए रखना और मौसम का आनंद उठाना सब नहीं कर पाते है। आइये जानते है इस बदलते मौसम में खुद को सक्रिय बनाए रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए किन आदतों को अपनाना जरूरी है।

पढ़ें :- Processed Foods Risks : बीमारियों का शिकार बना सकते हैं प्रोसेस्ड फूड्स , जानें इसके खतरे

ऊनी कपड़े
ऊनी और फलालैन आधारित कपड़े आपको गर्म रख सकते हैं और सर्दी लगने से बचा सकते हैं। यदि आप यात्रा कर रहें है तो अपने साथ एक अतिरिक्त जैकेट/श्रग/कार्डिगन और एक ऊनी टोपी रखें ताकि तापमान गिरने पर आप इन्हें पहन सकें। तंग और असुविधाजनक कपड़े आपके  रक्त संचार को प्रभावित कर सकते है।

गर्म पेय पदार्थ पीते रहें
सर्दियों के मौसम में गर्म पानी,  हर्बल चाय, घर पर बना ताजा सूप आदि पीकर खुद को गर्म और हाइड्रेटेड रखें। पैकेज्ड पेय और प्री-मिक्स के बजाय स्वास्थ्यवर्धक घर का बना व्यंजन चुनें।

प्रतिदिन व्यायाम करें
इस सर्दी में मांसपेशियों को मजबूत बनाने और अपने शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक व्यायाम करें। जब आप सर्दियों में वर्कआउट करते हैं, तो आपका शरीर गर्मी पैदा करने और शरीर को गर्माहट देने के लिए सामान्य से अधिक कैलोरी जलाता है। तेज चलना या इनडोर व्यायाम, योग, ज़ुम्बा आदि का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपकी ऊर्जा के स्तर और मनोदशा को बेहतर बनाने का भी एक शानदार तरीका है।

पढ़ें :- Emotional eating v/s mindful eating : इमोशनल इटिंग को कहें बाय- बाय ,  माइंडफुल ईटिंग से बढ़ती है समझदारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...