1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना से अनाथ बच्चों की देखभाल करेगी योगी सरकार, हर माह देगी 4 हजार रुपये

कोरोना से अनाथ बच्चों की देखभाल करेगी योगी सरकार, हर माह देगी 4 हजार रुपये

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है। योगी सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए एक विशेष योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है। योगी सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए एक विशेष योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।

पढ़ें :- Akhilesh Yadav बोले- झांसी वाले अब नहीं आएंगे झांसे में,बुंदेलखंड पुकारता है नहीं चाहिए भाजपा सरकार

यह योजना ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ के नाम पर संचालित होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ऐसे बच्चों के वयस्क होने तक 4000 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी, ये सहायता उनके केयरटेकर को दी जाएगी। वहीं, 10 साल से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनका कोई केयरटेकर नहीं है, उनके आवास की व्यवस्था बाल गृह में की जाएगी, जिसका ख़र्च सरकार उठाएगी।

बता दें कि कोरोना काल में कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। ऐसे में योगी सरकार ने शनिवार को एक योजना बनाई, जिसके तहत अब बच्चों को सरकार आर्थिक मदद देगी। सीएम योगी ने बीते दिनों कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए यूपी के बच्चों की जिम्मेदारी लेने का ऐलान किया था।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। उनकी पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठाएगी। यही नहीं कोरोना काल में अनाथ हुई बेटियों की शादी में भी सरकार 1.10 लाख रुपये तक की मदद देगी। बता दें कि कोरोना में अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी का खर्च, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप और टैबलेट, परवरिश के लिए हर महीने 4 हजार रुपये, अनाथ बालिकाओं की शादी के लिए 1.10 लाख की सहायता आदि बड़े ऐलान योगी सरकार ने किये हैं।

पढ़ें :- योगी सरकार ने साढ़े चार साल में स्थापित किए विकास के नए आयाम : Dr. Dinesh Sharma
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...