1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. गुजरात में बेमौसम बरसात से मचा हाहाकार! आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत

गुजरात में बेमौसम बरसात से मचा हाहाकार! आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत

Gujarat Rain and Hailstorm: गुजरात के अलग-अलग जिलों में रविवार को बेमौसम हुई मूसलाधार बारिश के साथ ओला वृष्टि हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई। एसईओसी आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात के 252 तालुकाओं में से 234 में रविवार को बारिश हुई। इस दौरान सूरत, सुरेंद्रनगर, खेड़ा, तापी, भरूच और अमरेली जिलों में 16 घंटों में 50-117 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बेमौसम बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Gujarat Rain and Hailstorm: गुजरात के अलग-अलग जिलों में रविवार को बेमौसम हुई मूसलाधार बारिश (Unseasonal Rain) के साथ ओला वृष्टि हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई। एसईओसी आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात के 252 तालुकाओं में से 234 में रविवार को बारिश हुई। इस दौरान सूरत, सुरेंद्रनगर, खेड़ा, तापी, भरूच और अमरेली जिलों में 16 घंटों में 50-117 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बेमौसम बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

पढ़ें :- राहुल गांधी को MP/MLA Court से मिली जमानत, गृहमंत्री अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी का है मामला

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने गुजरात में बारिश के दौरान हुई मौतों को लेकर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, ‘गुजरात के विभिन्न शहरों में खराब मौसम और बिजली गिरने से कई लोगों की मौत की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है। जिन लोगों ने इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोया है, उनकी अपूरणीय क्षति के लिए मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की जा रही है।’

पढ़ें :- केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले CAA होगा लागू

एसईओसी अधिकारी ने बताया कि दाहोद जिले में चार, भरूच में तीन, तापी में दो और अहमदाबाद, अमरेली, बनासकांठा, बोटाद, खेड़ा, मेहसाणा, पंचमहल, साबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर और देवभूमि द्वारका में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस बेमौसम बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। फसलों के नुकसान के अलावा सौराष्ट्र के मोरबी जिले में सेरेमिक उद्योग को भी काफी नुकसान हुआ है, क्योंकि यहां तेज बारिश की वजह से फैक्ट्रियों को बंद कर दिया गया। राजकोट के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को बारिश कम रहेगी और गुजरात के दक्षिणी इलाके और सौराष्ट्र में ही सीमित होगी। बेमौसम बरसात की वजह उत्तर-पूर्व अरब सागर में चक्रवाती तूफान है, जो कि सौराष्ट्र और कच्छ के क्षेत्र पर असर डाल रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...