1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ से उत्तराखंड तक बनेगा 300 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे

लखनऊ से उत्तराखंड तक बनेगा 300 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश कि राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड के  बीच 300km एक्सप्रेस बनाया जाएगा।  जो उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हल्द्वानी शहर को जोड़ेगा।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

उत्तर प्रदेश कि राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड के 
बीच 300km एक्सप्रेस बनाया जाएगा।  जो उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हल्द्वानी शहर को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेसवे गोमती  एक्सप्रेसवे के नाम पर बनाया जायेगा। एलडीए ने शासन के निर्देश पर लखनऊ के सुनियोजित विकास के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान बनाया है। शासन को भेजी सिटी डेवलपमेंट प्लान रिपोर्ट में शहर के अंदर कई फ्लाईओवर, अंडरपास, फुट ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव है।

पढ़ें :- सुरक्षा कर्मियों ने खिंचवाई फोटो, तो बोले अखिलेश यादव- 'अब सस्पेंशन के लिए भी रहना तैयार '

बता दे कि लखनऊ विकास प्राधिकरण ने करीब 15 हजार करोड़ रुपये लागत वाले इस एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार कर इसे सिटी डेवलपमेंट प्लान में शामिल किया है। लखनऊ में गोमती नदी किनारे इसकी लंबाई करीब 40 किमी होगी। गोमती किनारे एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए जमीन भी खाली है। इसके लिए अधिक जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी। प्राधिकरण ने प्राथमिक स्तर पर इसका अध्ययन भी करवा लिया है। यह एक्सप्रेसवे लखनऊ में गोमती नदी के किनारे से बनेगा।

5040 करोड़ रुपये खर्च

पूरी परियोजना पर करीब 15040 करोड़ रुपए खर्च आएगा। जिसमे से गोमती एक्सप्रेसवे जमीन अधिग्रहण, फ्लाईओवर, रेलवे ओवर ब्रिज, सर्विस रोड सम्मिलित हैं। 

पढ़ें :- जानिए कौन बनेगा उत्तर प्रदेश बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष ?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...