1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Iran Earthquake : ईरान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 5 की मौत, 44 घायल, हिल गई धरती

Iran Earthquake : ईरान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 5 की मौत, 44 घायल, हिल गई धरती

जोरदार भूकंप के तेज झटकों से शनिवार को ईरान की धरती हिल गई। झटकों की तीव्रता इतनी तेज थी कि आस पास के देशों में इसे महसूस किए गए। दक्षिणी ईरान में 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Iran Earthquake : जोरदार भूकंप (Earthquake)के तेज झटकों से शनिवार को ईरान की धरती हिल गई। झटकों की तीव्रता इतनी तेज थी कि आस पास के देशों में इसे महसूस किए गए। दक्षिणी ईरान में 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया। भूकंप रात 1.32 बजे आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, दक्षिणी बंदरगाह शहर बंदर-ए लेंगेह के पास चार अलग-अलग भूकंप दर्ज किए गए। खबरों के अनुसार, ईरान के सरकारी टीवी के हवाले से एएफपी ने बताया कि भूकंप की वजह से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और 44 घायल हुए हैं। यूएसजीएस के अनुसार अन्य प्रभावित देशों में बहरीन, सऊदी अरब, ईरान, ओमान, पाकिस्तान, कतर और अफगानिस्तान शामिल हैं।

पढ़ें :- ताइवान से उलझे चीन को भारत ने दी चेतावनी, कहा-उकसाने वाली हरकतों को तुरंत करे बंद

भूकंप के केंद्र के नजदीक सायेह खोश गांव में राहत और बचाव का कार्य चलाया जा रहा है। इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं। बताया गया कि इस भूकंप की वजह के कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। लोग डर की वजह से सड़कों पर निकल आए। भूकंपों के लिहाज से ईरान को काफी सक्रिय माना जाता है. यहां रोजाना लगभग एक भूकंप आता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...