1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan Avalanche : अफगानिस्तान में बर्फबारी के कारण हुए भूस्खलन में 25 की मौत , 8 घायल

Afghanistan Avalanche : अफगानिस्तान में बर्फबारी के कारण हुए भूस्खलन में 25 की मौत , 8 घायल

पूर्वी अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत  में भारी बर्फबारी के कारण हुए भूस्खलन में 25 लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan Avalanche : पूर्वी अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत  में भारी बर्फबारी के कारण हुए भूस्खलन में 25 लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। खबरों के अनुसार, रविवार रात  में नूरिस्तान की तातिन घाटी के नाकरे गांव में धरती, बर्फ और मलबा बह गया।मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। नूरिस्तान प्रांत, जिसकी सीमा पाकिस्तान से लगती है, ज्यादातर पहाड़ी जंगलों से घिरा हुआ है और हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला के दक्षिणी छोर से घिरा हुआ है। बचाव और राहत कार्य में लगे कर्मियों को  बर्फ के कारण बचाव प्रयासों में भी बाधा आई है। “बादलों और बारिश के कारण, हेलीकॉप्टर नूरिस्तान में नहीं उतर सकता।” लोगों को बचाने के लिए सैन्य स्तर पर राहत एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

पढ़ें :- Israel Iran War : Air India ने तेल अवीव जाने वाली सभी उड़ानें रोकी ,  खतरे को देखते हुए लिया फैसला

अफगानिस्तान में इस साल अन्य वर्षों की तुलना में शीत ऋतु का आगमन काफी समय बाद हुआ। अफगानिस्तान पहले से ही सूखे का सामना कर रहा है। जिसका असर उसकी उत्पादकता और अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है।

अफगानिस्तान दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, जो दशकों से युद्ध से जूझ रहा है, प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त है और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी चरम मौसम की घटनाओं के प्रति संवेदनशील है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...