1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अफगान सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई बर्खास्त, ये बनाए गए नए Army chief of staff

अफगान सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई बर्खास्त, ये बनाए गए नए Army chief of staff

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Afghanistan President Ashraf Ghani) ने बुधवार को सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई (General Wali Mohammad Ahmadzai) को बर्खास्त कर दिया है। इसके साथ ही मेजर जनरल हैबतुल्लाह अलीजई नए सेना प्रमुख (Major General Haibatullah Alizai new army chief Afghanistan ) बनाए गए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Afghanistan President Ashraf Ghani) ने बुधवार को सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई (General Wali Mohammad Ahmadzai) को बर्खास्त कर दिया है। इसके साथ ही मेजर जनरल हैबतुल्लाह अलीजई नए सेना प्रमुख (Major General Haibatullah Alizai new army chief Afghanistan ) बनाए गए हैं।

पढ़ें :- Rail Passengers Please Attention : पंजाब से चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन, इन 5 राज्यों के यात्रियों की बल्ले-बल्ले

बता दें कि अफगानिस्तान सरकार (Government of Afghanistan ) ने अहमदजई को ऐसे वक्त में हटाया गया है, जब तालिबान ने 9 प्रदेश की राजधानियों पर कब्ज़ा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कम से कम 12 प्रदेश की राजधानियों को तालिबान से सीधे तौर पर खतरा है। हेरात और कंधार जैसे बड़े शहरों के साथ ही कई जिलों में अफगान सेना (Army chief of staff) और तालिबान आमने-सामने है।

पढ़ें :- बेटे की गिरफ्तारी से भड़के Munawwar Rana बोले- Yogi Government सिर्फ मुसलमानों को कर रही है टारगेट

अफगानिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेशल ऑपरेशंस कमांड का नेतृत्व करने वाले मेजर जनरल हैबतुल्लाह अलीजई नए सेना प्रमुख नियुक्त किए गए हैं। बता दें कि मोहम्मद अहमदजई हाल ही में 19 जून को सेना प्रमुख बनाए गए थे। मो. अहमदजई का कार्यकाल दो महीने का भी नहीं रहा।

हैबतुल्लाह अलीजई इससे पहले सेना के नुकसान को कम करने, विशेष रूप से बटालियन और कंपनी के स्तर पर ठोस समन्वय बनाने और पूरी तरह से आक्रामक होकर दुश्मन पर अटैक करने के क्षेत्र में काम कर रहे थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...