HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चक्रवात ‘यास’ को लेकर अलर्ट जारी, 155-165​ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है आगे

चक्रवात ‘यास’ को लेकर अलर्ट जारी, 155-165​ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है आगे

ताउते के बाद चक्रवात 'यास' का खतरा मंडराने लगा है। इसको देखते हुए पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही एनडीआरएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में 155—165​ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यास चक्रवात आगे बढ़ रहा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। ताउते के बाद चक्रवात ‘यास’ का खतरा मंडराने लगा है। इसको देखते हुए पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही एनडीआरएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में 155—165​ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यास चक्रवात आगे बढ़ रहा है।

पढ़ें :- UPSC में एक IAS की भर्ती का घपला सरेआम सामने आने के बाद त्यागपत्र देना कोई समाधान नहीं है: अखिलेश यादव

इसको देखश्ते हुए नौसेना के चार जंगी जहाजों और हेलिकॉप्टरों, जबकि वायुसेना के 11 मालवाहक विमानों और चीता, चेतक व एमआई-17 जैसे 25 हेलिकॉप्टरों की तैनाती की गई है। इसके अलावा पांच सी-130 विमान, दो डॉर्नियर विमान और चार एएन-32 विमानों ने भी मोर्चा संभाल रखा है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की करीब 70 टीमों को तैनात किया गया है।

इनमें से 46 टीमें तो पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत पांच राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में नावों, पेड़ काटने वालों, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं। इसके अलावा 13 टीमों को रविवार को तैनाती के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है और 10 टीमों को सतर्क और तैयार रहने को कहा गया है।

यास से निपटने के लिए रविवार को राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह जानकारियां दी गईं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पीएम को बताया कि 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाला यास 26 मई की शाम को 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम बंगाल और उत्तर ओडिशा के तटों से तटकरा सकता है। इससे बंगाल तथा उत्तर ओडिशा के तटीय जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

पढ़ें :- मुंबई में चार मंजिला इमारत की बालकनी गिरने से हादसा, एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...