1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के साथ गुणवत्ता पर रखें विशेष ध्यान : सीएम योगी

निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के साथ गुणवत्ता पर रखें विशेष ध्यान : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराते हुए उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मैनपावर बढ़ाकर गोरखपुर एम्स के निर्माण कार्यों को अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराते हुए उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मैनपावर बढ़ाकर गोरखपुर एम्स के निर्माण कार्यों को अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सितम्बर माह तक जंगल कौड़िया में निर्माणाधीन महाविद्यालय को पूर्ण कर लिया जाए, ताकि समय से उसका लोकार्पण कराया जा सके।

पढ़ें :- पहले के मुख्यमंत्रियों में स्वयं के घर बनाने की लगी रहती थी होड़, हमने 42 लाख गरीबों को दिए आवास : सीएम योगी
Jai Ho India App Panchang

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) बुधवार जनपद गोरखपुर (Gorakhpur) में आहूत एक बैठक में विकास कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। सड़क निर्माण कार्याें की समीक्षा के दौरान उन्होंने गोरखपुर-निचलौल मार्ग के कार्य को अगस्त माह तक तथा मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया मार्ग के कार्य में तेजी लाकर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला जेल बाइपास के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि गोरखपुर-वाराणसी मार्ग को दिसम्बर तक तथा नौसढ़ से पैडलेगंज तक के सड़क निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत हर हाल में पूर्ण कर लिया जाये।

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) ने एम्स के अधूरे कार्यों को अक्टूबर तक पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को देते हुए कहा कि अक्टूबर माह में इसका लोकार्पण कराया जाना है। उन्होंने रामगढ़ताल में फैली जलकुम्भी को शीघ्र हटाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन निःशुल्क है, इसमें कहीं भी धांधली की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पश्चात किया जाये। उन्होंने इंसेफेलाइटिस की समीक्षा के दौरान कहा कि जिस क्षेत्र से इंसेफेलाइटिस केसेज आ रहे हो, वहां इस बीमारी के उपचार/निवारण के समस्त उपाय किये जायें। सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर ई0टी0सी0 (इंसेफलाइटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर) को क्रियाशील रखा जाये ताकि उपचार में मरीज को सुविधा मिले।

ऑक्सीजन संयंत्रों के स्थापना कार्य की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी नियमित मॉनीटरिंग की जाए। कार्य की निगरानी हेतु नोडल अधिकारी नामित किये जायें। उन्होंने उपलब्ध ऑक्सीजन कंसन्टेªटर्स को निरन्तर कार्यशील बनाए रखने के लिए उनके रखरखाव की समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए।

पढ़ें :- योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे: सीएम बोले-प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहतर हुई तो निवेश बढ़ा

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गीडा की समीक्षा के दौरान सी0ई0ओ0 गीडा को निर्देशित किया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के किनारे अधिक से अधिक लैण्ड बैंक स्थापित किये जाएं। लैण्ड बैंक जितना विशाल होगा, निवेशकों को उद्यम स्थापना के लिए आमंत्रित करना उतना सुगम होगा। उन्होंने कहा कि निवेशकों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

यदि किसी प्रकरण में उच्च स्तर पर निर्णय लिये जाने की आवश्यकता हो तो तत्काल सम्बन्धित उच्चाधिकारी के संज्ञान में लाकर समस्या का निराकरण कराया जाए। ताकि निवेशक को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाये। उन्होंने कहा कि गीडा को विस्तारित किये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बेहतर ढंग से संचालित हो।

खराब ट्रांसफॉर्मर निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत बदलने के साथ ही फॉल्ट आदि को दूर करने के लिए तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री जी ने आगामी 05 अगस्त को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत आयोजित होने वाले खाद्यान्न वितरण की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन की दुकानों पर नोडल अधिकारी तैनात करते हुए सभी पात्र लाभार्थियों को मानक के अनुसार खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराया जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...