1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Amarnath Yatra 2022 : अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी किए दिशा निर्देश, जरूर रखें ध्यान

Amarnath Yatra 2022 : अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी किए दिशा निर्देश, जरूर रखें ध्यान

हिंदुओं के आस्था के केंद्र बाबा अमरनाथ की तीर्थ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किया है। इसमें प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए कहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Amarnath Yatra: हिंदुओं के आस्था के केंद्र बाबा अमरनाथ की तीर्थ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किया है। इसमें प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए कहा है। बाबा अमरनाथ की कठिन तीर्थ यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 43 दिनों तक चलेगी। यात्रा 11 अगस्त को समाप्त हो जाएगी।

पढ़ें :- अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सतर्क सरकार, कड़े इंतजाम का किया जा रहा बंदोबस्त

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रधान सचिव नीतीश्वर कुमार ने एहतियाती उपायों के बारे में बताते हुए कहा है कि अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले तीर्थयात्री मॉर्निंग वॉक करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें और खुद को हाइड्रेट  रखें। यात्रा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्री गर्म कपड़े और खाने पीने का सामान साथ रखना न भूलें।

नीतीश्वर कुमार ने कहा, ‘जिन तीर्थयात्रियों ने अपना पंजीकरण कर लिया है और यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें रोजाना लगभग 4 से 5 घंटे सुबह या शाम की सैर करनी चाहिए। खुद को फिट रखने के लिए यह एक आवश्यक है। पवित्र गुफा 12,700 फीट पर है, जबकि आपको अपने रास्ते में 14,000 या 15,000 फीट को पार करना होगा। साथ ही, गहरी सांस लेने का अभ्यास करें क्योंकि इतनी ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी होती है।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...