1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अमेरिका की मॉडर्ना कम्पनी भारत में कोरोना वैक्सीन उतारने को तैयार , बस ये है शर्त

अमेरिका की मॉडर्ना कम्पनी भारत में कोरोना वैक्सीन उतारने को तैयार , बस ये है शर्त

अमेरिका की मॉडर्ना कम्पनी भारत में कोरोना की वैक्सीन जल्द उतारने को तैयार है। वैक्सीन के लिए मॉडर्ना के साथ भारत की सिपला कम्पनी की बातचीत हुई है। इसके लिए दोनों रजामंद हैं। भारत में मॉडर्ना की सिंगल डोज़ बूस्टर वैक्सीन लांच करने के लिए सिपला 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 72 अरब रुपये एडवांस में मॉडर्ना को देने को तैयार है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। अमेरिका की मॉडर्ना कम्पनी भारत में कोरोना की वैक्सीन जल्द उतारने को तैयार है। वैक्सीन के लिए मॉडर्ना के साथ भारत की सिपला कम्पनी की बातचीत हुई है। इसके लिए दोनों रजामंद हैं। भारत में मॉडर्ना की सिंगल डोज़ बूस्टर वैक्सीन लांच करने के लिए सिपला 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 72 अरब रुपये एडवांस में मॉडर्ना को देने को तैयार है। लेकिन सिपला चाहता है कि भारत सरकार को उसकी कुछ महत्वपूर्ण शर्तें माननी होंगी।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने जीता दूसरा मुकाबला, अब सीरीज जीतने पर रहेगी नज़र

शर्तें इस प्रकार हैं

पहला मॉडर्ना की वैक्सीन को फास्टट्रैक मंजूरी मिले। ट्रायल की बाध्यता खत्म की जाए।

दूसरा मॉडर्ना और सिपला को कानूनी सुरक्षा मिले। यानी, वैक्सीन लगने पर किसी भी साइड इफ़ेक्ट की जिम्मेदारी, मुकदमेबाजी और मुआवजे की जिम्मेदारी सरकार अपने ऊपर ले।

तीसरी वैक्सीन के दाम सरकार तय न करे, कंपनी को पूरी छूट मिले।

पढ़ें :- संजय सिंह बोले- बीजेपी देश को जवाब दे कि उसने 10 लाख करोड़ का क़र्ज़ माफ़ करने में कितनी दलाली खाई है?

चौथा वैक्सीन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी पूरी तरह खत्म की जाए।

सिपला ने कहा है कि कोरोना की बूस्टर वैक्सीन के बारे में मॉडर्ना के साथ उसकी बातचीत अंतिम दौर में है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए उनको सरकार के सपोर्ट और पार्टनरशिप की जरूरत है। कोरोना काल में सिपला कम्पनी रेमेडसीवीर इंजेक्शन, आरटीपीसीआर किट और कोविड कॉकटेल दवा का निर्माण और डिस्ट्रीब्यूशन कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...