HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Arunachal Pradesh Tourism : नूरनांग वाटर फॉल और बम ला दर्रा देखना है आइये अरुणाचल प्रदेश , बहुत ही रमणीय स्थल है

Arunachal Pradesh Tourism : नूरनांग वाटर फॉल और बम ला दर्रा देखना है आइये अरुणाचल प्रदेश , बहुत ही रमणीय स्थल है

अरुणाचल प्रदेश आश्चर्यजनक पहाड़ों और रोमांचक घाटियों का घर है। भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से की सुन्दरता को समेटे अरुणाचल विभिन्न पर्यटन स्थलों  के लिए विख्यात है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Arunachal Pradesh Tourism : अरुणाचल प्रदेश आश्चर्यजनक पहाड़ों और रोमांचक घाटियों का घर है। भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से की सुन्दरता को समेटे अरुणाचल विभिन्न पर्यटन स्थलों  के लिए विख्यात है। अरुणाचल प्रदेश की प्रत्येक जनजाति अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाओं का पालन करती है। इसलिए, यहां के त्यौहार विशिष्ट हैं। यहां के पारंपरिक व्यंजन दुनिया भर में मशहूर है।

पढ़ें :- श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को देगा एक पौधा, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया यह कदम

व्यंजन
कुछ व्यंजन जिनका आपको निश्चित रूप से आनंद लेना चाहिए, वे हैं- पिका पिला, लुक्टर, वुंगवुट नगम, पासा, कोट पिथा, नगाटोक और ब्याक।

घूमने का सबसे अच्छा समय
अरुणाचल प्रदेश में घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है। अरुणाचल प्रदेश को इसे उगते सूरज की भूमि कहा जाता है। यहां की सुंदरता और संस्कृति से प्राभावित होकर अपने देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी हर साल सैलानी घूमने के लिए आया करते हैं।

तवांग मठ
तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है। बता दें ये मठ एक तवांग युद्ध स्मारक के रूप में स्थापित है, जो एक 40 फीट की एक संरचना है। ये तवांग नदी की घाटी में बसे एक छोटे से कस्बे तवांग के पास स्थित है।

बम ला दर्रा
ये भारत के अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के लहोखा विभाग के बीच हिमालय पर्वत का एक पहाड़ी दर्रा है। बता दें यह तवांग शहर से 37 किलोमीटर दूर समुद्र तल से 15200 फिट की ऊंचाई पर बसा हुआ बहुत ही रमणीय स्थल है। यह स्थल त्रिकोणीय पहाड़ियों के बीच स्थित है।

पढ़ें :- Best Places To Visit : प्रकृति के गोद में बिताना चाहते हैं कुछ पल तो देंखे यहां की हरियाली

नूरांग फॉल्स
इसे नूरनांग वाटर फॉल और बोंग बोंग वाटर फॉल के नाम से भी जाना जाता है। ये हमारे देश के सबसे सुंदर वाटर फॉल में से एक वाटरफॉल है। बता दें यहां पर पानी 100 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है।

सेनगेस्टर झील
ये झील पर्यटकों की पहली पसंद वाली है, जिसे देखने के लिए बहुत दूर-दूर से सैलानी यहां आया करते हैं। कांच जैसा साफ पानी और आसमान में छाए काले बादल देखने लायक होते हैं। यहां बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...