1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Asani Cyclone : आंध्र,ओडिशा और बंगाल में अलर्ट, चक्रवाती तूफान में बदल रहा है ‘असानी’

Asani Cyclone : आंध्र,ओडिशा और बंगाल में अलर्ट, चक्रवाती तूफान में बदल रहा है ‘असानी’

Asani Cyclone: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात में बदल गया है। इस चक्रवाती तूफान को 'असानी' नाम दिया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने रविवार को कहा कि अगले 12 घंटे में यह भयंकर चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में बदल सकता है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चेतावनी दी है कि यह तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। बुलेटिन में कहा है कि चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) असानी बंगाल की खाड़ी से 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Asani Cyclone: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात में बदल गया है। इस चक्रवाती तूफान को ‘असानी’ नाम दिया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने रविवार को कहा कि अगले 12 घंटे में यह भयंकर चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में बदल सकता है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चेतावनी दी है कि यह तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। बुलेटिन में कहा है कि चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) असानी बंगाल की खाड़ी से 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

पढ़ें :- दुष्कर्म के आरोपी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक यह निकोबार द्वीपसमूह से 480 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम और पोर्ट ब्लेयर से 400 किमी पश्चिम में है। रविवार को सुबह 8 बजे के आसपास यह चक्रवात विशाखापट्टनम से 940 किमी और पुरी से 1000 किमी की दूरी पर था।

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र (Amravati Meteorological Center) के मुताबिक असानी चक्रवात 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर ही बढ़ता रहेगा। इसके बाद बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से जुड़े आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट पर पहुंचेगा। यह भी बताया गया कि अभी इस तूफान के ओडिशा या आंध्र प्रदेश में लैंडफॉल करने के आसार नहीं हैं, बल्कि ये तट के समानांतर चलेगा। हालांकि ओडिशा और पश्चिम बंगाल ने अलर्ट जारी कर दिया है।

अंडमान-निकोबार में हो रही है भारी बारिश

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar Islands) में बारिश शुरू हो गई है। यहां 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग (Weather Department)  का कहना है कि बारिश और हवा की गति और तेज हो सकती है। इसी तरह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर भी भारी वर्षा और तेज गति से हवाएं चलनी की आशंका है।

पढ़ें :- UP Weather Update: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात की वजह से हो रही बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया ऐलो अलर्ट

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...