1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आज हो रहा है विधानसभा चुनाव, 30 लाख से अधिक वोटर करेंगे मतदान

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आज हो रहा है विधानसभा चुनाव, 30 लाख से अधिक वोटर करेंगे मतदान

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सैनिकों की तैनाती में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 8:00 बजे शुरू हुई है जो शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

POK Election: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सैनिकों की तैनाती में आज विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के लिए मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 8:00 बजे शुरू हुई है जो शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी। 30 लाख से अधिक वोटर आज मतदान करेंगे। इसके पहले हफ्तों चली पॉलिटिकल रैलियों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Pakistan Tehreek-e-Insaf ) (पीटीआई), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज लीग (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी(Pakistan People’s Party)  (पीपीपी) ने जम कर अपना प्रचार किया। पीओके की विधानसभा में कुल 53 सीट हैं। लेकिन इनमें से 45 के लिए सीधे तौर पर उम्मीदवार चुने जाते हैं। जबकि पांच सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और तीन टेक्नोक्रेट्स के लिए हैं।

पढ़ें :- परिसीमन आयोग ने जारी की अंतिम रिपोर्ट, जानें Jammu- Kashmir में कितनी सीटों पर होगा चुनाव

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए 32 लाख से अधिक वोटर आज मतदान करेंगे। जो पांच साल के कार्यकाल के लिए 45 सदस्यों का चुनाव करेंगे। इससे पहले पाकिस्तान ने गिलगित बाल्टिस्तान में भी चुनाव कराए थे। जिसकी भारत ने कड़े शब्दों में निंदा की थी। भारत ने कहा था कि कब्जे वाले क्षेत्रों में किसी भी स्थिति को बदलने का कोई कानूनी आधार नहीं है।

261 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में उतरे

चुनावों में प्रमुख मुकाबला प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच है. पीटीआई ने सभी 45 सीटों पर चुनाव के लिए उम्मीदवारों को उतारा है। जबकि पीएमएल-एन और पीपीपी ने 44 सीटों के लिए उम्मीदवारों को टिकट जारी किया है। राजनीतिक पार्टियों के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के अलावा 261 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में उतरे हैं

सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तानी सेना ने जवानों की तैनाती की है।पीओके विधानसभा के लिए पिछला चुनाव जुलाई 2016 में हुआ था और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नीत पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने चुनाव जीता था।

पढ़ें :- हार के बाद कांग्रेस ने पांचों राज्यों के अध्यक्ष से मांगा इस्तीफा, बड़े फेरबदल की शुरू हुई तैयारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...