1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Attack on Parliament: आज के ही दिन संसद पर हुआ था हमला, एंबेसडर कार में सवार होकर पहुंचे थे आतंकी

Attack on Parliament: आज के ही दिन संसद पर हुआ था हमला, एंबेसडर कार में सवार होकर पहुंचे थे आतंकी

Attack on Parliament: आज के ही दिन 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था। सफेद एंबेसडर कार से संसद भवन में घुसे जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकियों ने संसद भवन पर हमला कर दिया था। इस हमले के बाद हड़कंप मच गया था। इस हमले के दौरान किए गए अंधाधुंध फायरिंग में कईं जवान शहीद हो गए और उन्हें आज भी याद किया जाता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Attack on Parliament: आज के ही दिन 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था। सफेद एंबेसडर कार से संसद भवन में घुसे जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकियों ने संसद भवन पर हमला कर दिया था। इस हमले के बाद हड़कंप मच गया था। इस हमले के दौरान किए गए अंधाधुंध फायरिंग में कईं जवान शहीद हो गए और उन्हें आज भी याद किया जाता है। संसद हमले की 20वीं बरसी पर पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

संसद का चल रहा था शीतकालीन सत्र
बता दें कि, जिस समय ससंद पर हमला किया गया था उस समय संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा था। ताबूत घोटाले को लेकर विपक्ष संसद में जमकर हंगामा मचा था। हंगामे के कारण 45 मिनट के लिए संसद को स्थगित कर दिया गया था। इसके कुछ ही देर बाद सफेद एंबेसडर कार से जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकी संसद भवन परिसर में प्रवेश करते हैं। एक आतंकी संसद भवन के गेट पर ही खुद को बम से उड़ा लेता है। इसके बाद अंदर घुसे आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी।

मारे गए थे सभी आंतकी
संसद में घुसे आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। इसके अलावा सबसे पहले कांस्टेबल कमलेश कुमारी यादव शहीद हुईं। इसके बाद संसद का एक माली, दो सुरक्षाकर्मी और दिल्ली पुलिस के छह जवान भी शहीद हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...