AUS vs SA Match Controversy: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही है। पहले मैच में भारत के खिलाफ 6 मैचों से हार झेलने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी मुंह की खानी पड़ी है। हालांकि, साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में डीआरएस (DRS) को लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े हुए। जिसमें दो फैसलों को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) नाराज दिखाई पड़ी।
AUS vs SA Match Controversy: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही है। पहले मैच में भारत के खिलाफ 6 मैचों से हार झेलने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी मुंह की खानी पड़ी है। हालांकि, साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में डीआरएस (DRS) को लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े हुए। जिसमें दो फैसलों को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) नाराज दिखाई पड़ी।
साउथ अफ्रीका के खिलाफ 312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 27 रन के स्कोर पर 2 विकेट खो दिये थे, लेकिन 10वें ओवर में 50 रन स्कोर पर जब उपकप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के रूप में तीसरा झटका लगा। वह एलबीडबल्यू आउट करार दिये गए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया उपकप्तान को दिये जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया। इसके बाद 18वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस कैच आउट दिये जाने को लेकर काफी नाराज दिखाई पड़े।
डीआरएस के फैसलों पर उठे सवाल
दरअसल, 10वें ओवर में कागिसो रबाडा की गेंद स्टीव स्मिथ की पैड पर लगी और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) के कहने पर कप्तान बावुमा ने डीआरएस लिया। लेकिन बॉल लेग स्टंप के बाहर जाती दिख रही थी। नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े मार्नस लाबुशेन ने भी स्मिथ को शुरुआत में ही यह इशारा कर दिया था। हालांकि, डीआरएस में चेक किया गया कि गेंद बल्ले पर नहीं लगी है। इसके बाद बॉल ट्रैकिंग में गेंद लेग स्टंप पर टकराती हुई दिखी। इस नतीजे ने स्मिथ समेत सभी को हैरान कर दिया। फील्ड अंपायर को भी समझ नहीं आया कि क्या हुआ। वहीं, फील्ड अंपायर को डीआरएस के बाद फैसला बदलते हुए स्मिथ को आउट करार दिया।
इसके बाद 18वें ओवर में रबाडा गेंदबाजी कर रहे थे। इस दौरान ओवर की दूसरी गेंद लेग स्टंप के पास से निकली और विकेटकीपर डी कॉक ने गेंद पकड़ लिया। इसके बाद कैच के लिए अपील की गयी, क्योंकि गेंद बल्लेबाजी कर रहे मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) के ग्लव्स के काफी करीब से निकली थी। इस मामले में फील्ड अंपायर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे तो उन्होंने फैसला थर्ड अंपायर पर छोड़ दिया। थर्ड अंपायर ने अल्ट्राएज में पाया गया कि जब गेंद स्टोइनिस के बगल से गुजरी तो उनके ग्लव्स का हिस्सा उस पर लगा था, जिस वजह से स्पाईक दिखाई दी। हालांकि जो गलव्स गेंद पर लगा था उसे स्टोइनिस ने बल्ले से पहले ही हटा लिया था।
नियमों के अनुसार अगर बल्लेबाज का हाथ बैट से हट जाता है और फिर उस हाथ पर गेंद लगने के बाद फील्डर के पास पहुंचती है तो उसे नॉट आउट करार दिया जाता है। लेकिन थर्ड अंपायर (Third Umpire) को ऐसा महसूस हुआ कि जब गेंद ने गलव्स को छुआ तो स्टोनिस का हाथ बैट पर ही था जिस वजह से उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को आउट करार दिया। स्टोइनिस ने इस विवादित फैसले को लेकर अंपायर से काफी देर बात की, मगर अंत में उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।