1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. BCCI Big Decision : ‘रेड बॉल क्रिकेट’ को लेकर बीसीसीआई का बड़ा प्लान! IPL की तरह रणजी प्लेयर भी होंगे मालामाल

BCCI Big Decision : ‘रेड बॉल क्रिकेट’ को लेकर बीसीसीआई का बड़ा प्लान! IPL की तरह रणजी प्लेयर भी होंगे मालामाल

BCCI Big Decision : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से कुछ खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला। जिसमें उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन से सीनियर खिलाड़ियों की कमी महसूस नहीं होने दी और टीम को जीत भी दिलाई। जिसके बाद अब बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध में शामिल करके बड़ा इनाम दिया है। वहीं, बीसीसीआई 'रेड बॉल क्रिकेट' को लेकर युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। 

By Abhimanyu 
Updated Date

BCCI Big Decision : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से कुछ खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला। जिसमें उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन से सीनियर खिलाड़ियों की कमी महसूस नहीं होने दी और टीम को जीत भी दिलाई। जिसके बाद अब बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध में शामिल करके बड़ा इनाम दिया है। वहीं, बीसीसीआई ‘रेड बॉल क्रिकेट’ को लेकर युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है।

पढ़ें :- CSK vs KKR Head to Head : आज धोनी और गंभीर की टीमें होंगी आमने-सामने, यहां जानें किसका पलड़ा रहा है भारी

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रेड बॉल के क्रिकेटरों के लिए बीसीसीआई वार्षिक रिटेनरशिप अनुबंधों की फीस को बढ़ाने विचार-विमर्श कर रहा है। बोर्ड खिलाड़ियों के बीच रेड बॉल क्रिकेट में दिलचस्पी जगाने के तरीकों पर टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ चर्चा कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि बोर्ड को टेस्ट और घरेलू दोनों स्तरों पर खिलाड़ियों की मैच फीस बढ़ाने का प्रस्ताव मिला है ताकि यह निचले मध्य स्तर के आईपीएल अनुबंधों की फीस के बराबर हो सके।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले तीन सीज़न में रणजी ट्रॉफी के स्तर में काफी गिरावट आयी है। कई खिलाड़ी रेड-बॉल टूर्नामेंट के सीज़न के दौरान छोटी-मोटी दिक्कतों और कार्यभार का हवाला देते रहे हैं। बोर्ड को लगता है कि आईपीएल नीलामी के बाद खिलाड़ियों की रणजी ट्रॉफी में दिलचस्पी कम हो जाती है।

सूत्रों की माने तो बोर्ड ने भारतीय टीम प्रबंधन से सिफारिशें मांगी हैं। वे खेल के सबसे लंबे प्रारूप की शुचिता बनाए रखने के लिए बहुत आक्रामक रुख अपना रहे हैं। यह जरूरी है कि जो खिलाड़ी प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्हें आईपीएल क्रिकेट के समान स्तर पर पुरस्कृत किया जाए। यानी रणजी ट्रॉफी की मौजूदा फीस को कई गुना बढ़ाया जाएगा।

टेस्ट मैच और प्रथम श्रेणी फीस को तीन गुना बढ़ाने की सिफारिशें की गयी हैं। विचार यह है कि अगर कोई खिलाड़ी पूरी रणजी ट्रॉफी खेलता है, तो उसे लगभग 75 लाख रुपये कमाने में सक्षम होना चाहिए, जो औसत आईपीएल अनुबंध के बराबर है। इसके अलावा यह भी सुझाव दिया गया है कि अगर कोई खिलाड़ी एक वर्ष में सभी टेस्ट मैच खेलता है, तो उसे 15 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम होना चाहिए जोकि किसी भी प्रमुख आईपीएल अनुबंध के बराबर है।

पढ़ें :- आईपीएल 2024 के सबसे महंगे कप्तान हैं पैट कमिन्स, जानें बाकी टीमों के कप्तानी की फीस

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...