1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Big Update IPL 2024 : आईपीएल का नया सीजन 22 मार्च से शुरू! दो शहरों में WPL कराने की है योजना

Big Update IPL 2024 : आईपीएल का नया सीजन 22 मार्च से शुरू! दो शहरों में WPL कराने की है योजना

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। आईपीएल 2024 के सीजन की शुरुआत और डब्ल्यूपीएल (WPL)  का दूसरा सीजन कब शुरू होगा? इसको लेकर बड़ी जानकारी सामने आ गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2024 (IPL 2024)  का आगाज 22 मार्च से होने की उम्मीद है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। आईपीएल 2024 (IPL 2024)  के सीजन की शुरुआत और डब्ल्यूपीएल (WPL)  का दूसरा सीजन कब शुरू होगा? इसको लेकर बड़ी जानकारी सामने आ गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2024 (IPL 2024)  का आगाज 22 मार्च से होने की उम्मीद है। वहीं महिला प्रीमियर लीग (WPL)   का दूसरा सीजन फरवरी और मार्च में होगा। ये टूर्नामेंट दो बड़े शहरों में आयोजित किया जाएगा। ज्ञात हो कि इन दोनों टूर्नामेंटों के लिए खिलाडि़यों की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी टीम के साथ फटाफट क्रिकेट में खेलने को तैयार हैं।

पढ़ें :- IPL Match Today : आज 'नवाबों के शहर' में होगा लखनऊ और दिल्ली का मुकाबला, जानें किसका पलड़ा रहा है भारी

बता दें कि डब्‍ल्‍यूपीएल (WPL)  का दूसरा सीजन फरवरी के आखिरी सप्‍ताह में शुरू होगा और ये टूर्नामेंट मार्च तक दिल्‍ली और बेंगलुरु में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में लोकसभा चुनावों की कोई समस्‍या नहीं है। इसलिए जल्‍द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा। लेकिन, आईपीएल 2024 (IPL 2024)  देश भर के दर्जनभर शहरों में खेला जाएगा। इसलिए इसका शेड्यूल लोकसभा चुनावों की तारीख आने के बाद ही तैयार किया जाएगा। जिस शहर में चुनाव होंगे, वहां चुनाव के पहले या बाद में मैच कराए जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2024 (IPL 2024)  का आगाज 22 मार्च से होगा।

आईपीएल 2024 भारत में कराने के लिए बीसीसीआई ने झोंकी ताकत

बता दें कि लोकसभा चुनावों की वजह से 2009 का आईपीएल साउथ अफ्रीका में खेला गया था। वहीं, लोकसभा चुनावों की वजह से ही 2014 के आईपीएल के शुरुआती 20 मैच यूएई में कराए गए थे। हालांकि 2019 के आम चुनावों के दौरान आईपीएल भारत में आयोजित हुआ था। इसलिए आईपीएल 2024 भी भारत में कराने के लिए बीसीसीआई (BCCI)  पूरी मेहनत कर रहा है।

दो शहरों में हो सकता है WPL का आयोजन

पढ़ें :- 'मुझे यकीन है कि यह मेरा आखिरी आईपीएल होगा,' RCB के स्टार बल्लेबाज ने संन्यास के दिये संकेत

बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले साल महिला प्रीमियर लीग (WPL) का आयोजन किया था। तब सभी मैच एक ही शहर में आयोजित हुए थे। मुंबई के अलग-अलग मैदानों पर मुकाबले खेले गए थे। बोर्ड टूर्नामेंट को रोमांचक बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अलग योजना बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, महिला प्रीमियर लीग (WPL)  का आयोजन इस बार दो शहरों में होगा। दिल्ली और बेंगलुरु को इसके लिए चुना गया है। पहले सीजन में मुंबई इंडिया (Mumbai India) की टीम चैंपियन बनी थी। टूर्नामेंट में भाग लेनी वाली अन्य टीमें दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore), गुजरात जाएंट्स (Gujarat Giants) और यूपी वॉरियर्स (UP Warriors) है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...