1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday Special: जब Income Tax की टीम पर Kishore Kumar ने छोड़ दिये थे कुत्ते, ऐसे करते थे सबको सावधान

Birthday Special: जब Income Tax की टीम पर Kishore Kumar ने छोड़ दिये थे कुत्ते, ऐसे करते थे सबको सावधान

मनोरंजन जगत के योडलिंग किंग (yodeling king) किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्म दिन हैं। किशोर कुमार (Kishore Kumar) बॉलीवुड का एक ऐसा खज़ाना, जिसमें बेहद ही खूबसूरत किस्से हैं

By आराधना शर्मा 
Updated Date

मुंबई: मनोरंजन जगत के योडलिंग किंग (yodeling king) किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्म दिन हैं। किशोर कुमार (Kishore Kumar) बॉलीवुड का एक ऐसा खज़ाना, जिसमें बेहद ही खूबसूरत किस्से हैं, ऐसी कहानियां हैं जिन्हे सुनना हमे अच्छा लगता है, ऐसी बाते हैं जिनके बारे में जानना हमारे लिए काफी रोचक हो सकता है।

पढ़ें :- Income tax raid के बाद Sonu sood बोले- मेरे सपने बड़े हैं, अब यहां खोलेंगे अस्पताल
Jai Ho India App Panchang

ऐसी ही एक रोचक खबर हम आपके लिए लेकर आए हैं जो है बॉलीवुड के दीवाने, हंसमुख, जिंदादिल और एक लेजेंडरी गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) की जिन्हें हम आज भी याद करते हैं और आज भी जिनके लिए लोगों के दिल में सम्मान और प्यार की भावनाएं हैं।

जब भी उनके बारे में सोचते हैं तो उनकी बेहतरीन गायकी तो याद आती ही है साथ ही उनकी ज़िंदादिली के किस्से भी हमे याद आ जाते हैं। एक्टर, म्यूजिक कंपोजर, गीतकार, स्क्रीन राइटर, फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर के तौर पर उन्होंने बहुत ख्याति अर्जित की।

Kishore Kumar का अलग था अंदाज

गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) के गाने का अंदाज़ बिल्कुल ही अलग था। उन्होंने एक अलग तरह के गायन की शुरुआत की। गाने की कोई विशेष ट्रेनिंग ना होते हुए भी उन्होंने अपनी गायिकी से जो मुकाम हासिल किया, उसके लिए उनकी जितनी तारीफ की जाए वो कम है। उन्होंने अपनो गानों के ज़रिए प्यार, दर्द, एक्साइटमेंट सभी कुछ हुआ करता था। हर जज़्बात को वो बखूबी अपने गानों में उतार दिया करते थे। सिर्फ सिंगर ही नहीं, उन्होंने एक एक्टर के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई।

पढ़ें :- Income tax raid: आयकर विभाग की छापेमारी के बाद सोनू सूद पहली बार कहीं ये बातें...

कॉमिक एक्टर के तौर पर भी उन्होंने बहुत नाम कमाया। कई अभिनेत्रियों के साथ उनकी जोड़ी जमी, जिनमें मधुबाला, नूतन, मीना कुमारी जैसी मशहूर अदाकाराएं शामिल हैं। गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) की ज़िंदादिली और उनके मज़ाकिया स्वभाव के कई किस्से प्रचलित हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आपको काफी हैरानी होगी और मज़ा भी आएगा।

income tax के लोगों पर छोड़े थे कुत्ते 

दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि किशोर कुमार (Kishore Kumar) के घर एक बार इनकम टैक्स डिपार्टमेन्ट (income tax department) के कुछ लोग आए थे और उन्होंने उन पर कुत्ते छोड़ दिए थे, सिर्फ यही नहीं, उन्होने अपने घर के बाहर भी लिखवा रखा था कि किशोर कुमार से सावधान !

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन उन्होंने 1975 और 1976 में इमरजेंसी के दौरान संजय गांधी (Sanjay Gandhi) को इंदिरा गांधी के प्रोग्राम पर आधारित कांग्रेस रैली में गाने के लिए मना कर दिया था। इसके बाद ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर उनके गानों पर बैन लगा दिया लेकिन उनकी पॉपुलैरिटी में कोई अंतर नहीं आया।

पढ़ें :- Big Breaking: अभिनेता सोनू सूद और उनके सहयोगियों पर 20 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप, आयकर विभाग ने किया दावा

4 अगस्त, 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में जन्मे गायक किशोर कुमार 1987 में हम सभी को छोड़कर चले गए लेकिन उनकी पॉपुलैरिटी में और उनके चाहने वालों की गिनती में कोई कमी नहीं आयी है। उनकी ज़िंदादिली और उनकी बेहतरीन गायकी किसी के लिए भी मिसाल है और आज भी लोग उनके गानों को गुनगुनाकर खुद को उनकी तरह जिंदादिल कर लेते हैं। किशोर कुमार का जीवन बेहतद हास्‍यास्‍पद था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...