1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Breaking-पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल का किया ऐलान, 937 लोगों की मौत

Breaking-पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल का किया ऐलान, 937 लोगों की मौत

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan)  ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल (National Emergency) का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pakistan Prime Minister Shahbaz Sharif) ने लगातार मानसून की बारिश को मानवीय संकट करार दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan)  ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल (National Emergency) का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pakistan Prime Minister Shahbaz Sharif) ने लगातार मानसून की बारिश को मानवीय संकट करार दिया है। पाक में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण अब तक 937 से अधिक लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा संकलित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 14 जून से अब तक सिंध प्रांत में बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण सबसे अधिक 306 लोगों की मौत हुई है।

पढ़ें :- पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की बढेंगी मुश्किलें, इस मामले में जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट

बता दें कि इस साल पाकिस्तान (Pakistan) में 241 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। इस साल अगस्त में 48 मिमी के औसत के विपरीत 166.8 मिमी बारिश हुई है। जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान (Climate Change Minister Sherry Rahman) ने इस बात को स्वीकार किया कि लगातार हो रही बारिश के कारण राहत कार्यों को अंजाम देना मुश्किल हो गया है। एनडीएमए (NDMA)  में प्रधानमंत्री द्वारा एक वॉर रूम की भी स्थापना की गई है।

2010 की विनाशकारी बाढ़ के साथ वर्तमान स्थिति की तुलना करते हुए रहमान ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि पाकिस्तान में भारी बारिश और बाढ़ ने पिछले कुछ हफ्तों में 3 करोड़ से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी कार्यालय (OCHA) ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि पिछले 24 घंटों में देश भर में 82,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 150 किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...