1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Brijesh Singh jeevan Parichay : देवबंद में बृजेश सिंह ने 15 साल बाद खिलाया कमल, दिया था ये बड़ा संदेश

Brijesh Singh jeevan Parichay : देवबंद में बृजेश सिंह ने 15 साल बाद खिलाया कमल, दिया था ये बड़ा संदेश

Brijesh Singh jeevan Parichay : यूपी (UP) के सहारनपुर जिले (Saharanpur District) में निर्वाचन क्षेत्र - 5, देवबन्द विधानसभा सीट (Deoband Constituency) पर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के टिकट पर बृजेश सिंह (Brijesh Singh) 17वीं विधान सभा (17th Legislative Assembly) के पहली बार सदस्य चुने गए हैं। बृजेश सिंह (Brijesh Singh) को पश्चिमी यूपी के भाजपा के फायर बांड शीर्ष नेताओं में गिनती की जाती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Brijesh Singh jeevan Parichay : यूपी (UP) के सहारनपुर जिले (Saharanpur District) में निर्वाचन क्षेत्र – 5, देवबन्द विधानसभा सीट (Deoband Constituency) पर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के टिकट पर बृजेश सिंह (Brijesh Singh) 17वीं विधान सभा (17th Legislative Assembly) के पहली बार सदस्य चुने गए हैं। बृजेश सिंह (Brijesh Singh) को पश्चिमी यूपी के भाजपा के फायर बांड शीर्ष नेताओं में गिनती की जाती है। देवबंद विधानसभा सीट (Deoband Constituency)  से भाजपा के टिकट पर बृजेश सिंह ने बसपा के माजिद अली को हराया था। इस चुनाव में बृजेश को 102244 वोट, जबकि दूसरे नंबर पर रहे माजिद अली को 72844 वोट मिले थे।

पढ़ें :- Peshawar Blast : पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने स्वीकारा- आतंकवाद के बीज हमने ही बोए

राजनीतिक कैरियर
बृजेश सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के सक्रिय सदस्य रहे हैं। बृजेश ने 1994 में आरएसएस, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad) के छात्र विंग के एक नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। बाद में वह भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के एक कार्यकर्ता बन गए और धीरे-धीरे भाजयुमो पदानुक्रम में बढ़ गए। जिला सचिव, जिला उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी और राज्य के उपाध्यक्ष सहित विभिन्न पद पर कार्य कर चुके हैं।

2016 में बृजेश सिंह (Brijesh Singh) को भाजपा में एक रणनीतिक पद देते हुए पश्चिम यूपी के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश भाजपा की राज्य कार्य समिति के सदस्य हैं। बृजेश सिंह (Brijesh Singh) को उत्तर प्रदेश के आम चुनाव 2017 में देवबंद (Deoband) की विवादास्पद सीट से टिकट दिया गया था, जहां पार्टी 2002 के बाद से नहीं जीती है। बृजेश सिंह (Brijesh Singh) ने 16 मार्च 2017 को निर्वाचन क्षेत्र का नाम देवबंद से बदलकर देववृंद करने का प्रस्ताव रखा।

ये है पूरा सफरनामा

नाम- बृजेश सिंह
निर्वाचन क्षेत्र – 5, देवबन्द विधानसभा सीट
जिला – सहारनपुर
दल – भारतीय जनता पार्टी
पिता का नाम- राजकुमार रावत
जन्‍म तिथि- 22 फरवरी, 1972
जन्‍म स्थान- जड़ोदा जट्ट (देवबन्द)
धर्म- हिन्दू
जाति- सामान्य (राजपूत)
शिक्षा- हाईस्कूल, आयुर्वेद शास्त्री
विवाह तिथि- 11 नवम्बर
पत्‍नी का नाम- पूजा
सन्तान- एक पुत्र, एक पुत्री
व्‍यवसाय- कृषि, उद्योग, व्यापार
मुख्यावास: ग्राम व पोस्ट- जड़ौदा जट्ट, तहसील- देवबन्द जिला-सहारनपुर

पढ़ें :- आज खेला जाएगा T20 सीरीज का आखिरी मैच जाने कब और कहां होगा

राजनीतिक योगदान
2017, मार्च सत्रहवीं विधान सभा के सदस्य प्रथम बार निर्वाचित

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...