1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Britain: सांसद डेविड एमेस की हत्या ‘आतंकी घटना’ करार, सोमाली मूल का है हमलावर

Britain: सांसद डेविड एमेस की हत्या ‘आतंकी घटना’ करार, सोमाली मूल का है हमलावर

ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद सर डेविड एमेस (MP Sir David Amess) की शुक्रवार को हत्या हो गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

लंदन: ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद सर डेविड एमेस (MP Sir David Amess) की शुक्रवार को हत्या हो गई है। उनपर एक चर्च में कई बार चाकू से हमला हुआ था। सांसद डेविड एमेस (Conservative MP David Amess) की हत्या को पुलिस ने आतंकी घटना (Terrorist Incident) बताया है। पुलिस ने ये भी बताया कि उन्होंने 69 वर्षीय विधायक पर हमले के संदिग्ध 25 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें :- Britain: पार्लियामेंट में महिला सांसद को बच्चे के साथ जाने से रोका, नियमों में बदलाव की उठी मांग

खबरों के अनुसार,जांच का नेतृत्व मेट्रोपॉलिटन पुलिस (Metropolitan Police) (मेट) काउंटर टेररिज्म कमांड कर रहा है। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हमलावर ब्रिटेन का नागरिक है जिसका कथित तौर पर इस्लामी चरमपंथ से संबंध है। बयान में कहा गया है, ‘जांच के हिस्से के रूप में, अधिकारी वर्तमान में लंदन क्षेत्र में दो पतों पर तलाशी ले रहे हैं और ये जारी हैं।

पुलिस ने डेविड एमेस की हत्या के मामले में सोमाली मूल (Somali origin) के ब्रिटिश नागरिक को हिरासत में लिया है। माना जा रहा है कि वह हत्या में अकेला ही शामिल था। डेविड एमेस 69 साल के थे। वह बोरिस जॉनसन की पार्टी कंजरवेटिव पार्टी के सांसद थे। एमेस साउथऐंड वेस्ट सीट से 1997 से ही सांसद हैं। ली-ऑन-सी इलाका इसी सीट के अंतर्गत आता है।

एमेस पहली बार 1983 में सांसद बन गए थे। तब उन्होंने बैसिल्डन से चुनाव लड़ा था। वह हमेशा जानवरों के अधिकारों की वकालत करते देखे गए। पूर्व प्रधानमंत्री थेरिसा मे ने कहा है कि डेविड एक सम्मानित सांसद थे, जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते वक्त जान गंवा दी। ब्रिटेन के नेताओं ने इस हत्या को लोकतंत्र पर हमला बताया।

पढ़ें :- नार्वे: सड़कों पर धनुष-तीर चलाकर संदिग्ध हमलावर ने 5 लोगों की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...