1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. BSF Constable Recruitment 2022: बीएसएफ़ ने कांस्टेबल के पदों पर 2 हजार से ज्यादा भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

BSF Constable Recruitment 2022: बीएसएफ़ ने कांस्टेबल के पदों पर 2 हजार से ज्यादा भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

देश की रक्षा और सेवा करने का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती करने की तैयारी कर रही है, जिसके लिए बीएसएफ ने नोटिफिकेशन जारी (BSF released notification) करते हुए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

BSF Constable Recruitment 2022: देश की रक्षा और सेवा करने का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती करने की तैयारी कर रही है, जिसके लिए बीएसएफ ने नोटिफिकेशन जारी (BSF released notification) करते हुए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक साइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- UP Board Results 2022 : यूपी बोर्ड रिजल्ट आने में लग सकता है समय, जानें क्या है अपडेट?

आवश्यक जानकारी 

उम्मीदवारों को बीएसएफ की आधिकारिक साइट bsf.gov.in पर विजिट करके ऑनलाइन एप्लीकेशन भरना होगा। वहीं कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 45 दिनों के भीतर है। यह भर्ती 2788 पदों के लिए निकाली गई है।

  • BSF कांस्टेबल भर्ती 2022 से जुड़ी अहम जानकारी
  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि- 15 जनवरी, 2022
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 1 मार्च, 2022
  • पुरुष- 2651 पद
  • महिला- 137 पद
  • न्यूनतम आयु सीमा- 18 वर्ष (1 अगस्त, 2021 तक)
  • अधिकतम आयु सीमा- 23 वर्ष (1 अगस्त, 2021 तक)

BSF कांस्टेबल भर्ती 2022: वेतन विवरण

उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल-3, वेतनमान- 21,700 – 69, 100 रुपये और समय-समय पर केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को आवंटित अन्य भत्ते में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) पद पर तैनात किया जाएगा।

पात्रता

मानदंड इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही संबंधित ट्रेडों में दो साल का कार्य अनुभव या व्यावसायिक संस्थान के औद्योगिक प्रशिक्षण से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ट्रेड में कम से कम एक साल का अनुभव या दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 1 अगस्त 2021 को 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पढ़ें :- GPSSB Recruitment 2022: जीपीएसएसबी ने निकाली 1866 पदों पर निकली भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...