HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. केंद्र सरकार ने न्यूज चैनलों के लिए जारी की कोरोना वायरस पर एडवायजरी

केंद्र सरकार ने न्यूज चैनलों के लिए जारी की कोरोना वायरस पर एडवायजरी

केंद्र सरकार ने रविवार को सभी निजी समाचार चैनलों के लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। उनसे कहा है कि वे राष्ट्रीय स्तर के चार हेल्पलाइन नंबरों को अपने स्क्रीन पर दिखाकर कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने में सरकार की मदद करें।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने रविवार को सभी निजी समाचार चैनलों के लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। उनसे कहा है कि वे राष्ट्रीय स्तर के चार हेल्पलाइन नंबरों को अपने स्क्रीन पर दिखाकर कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने में सरकार की मदद करें। सरकार ने कहा है कि वह कोरोना महामारी से संबंधित तीन बातों पर लोगों को जागरूक करना चाहती है। पहला कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल, दूसरा कोविड के लिए उचित व्यवहार और तीसरा टीकाकरण।

पढ़ें :- IND vs ZIM: भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया, जायसवाल-गिल ने जड़े अर्धशतक

केंद्र ने दिशानिर्देश में कहा कि पिछले कुछ महीनों में सरकार ने विभिन्न माध्यमों और प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया व अन्य मीडिया प्लटफॉर्म्स के जरिए लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया है। नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबरों को भी सरकार द्वारा न सिर्फ शुरू किया गया, बल्कि उसके जरिए भी महामारी के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया।

एडवाइजरी में आगे कहा गया कि इस कारण को आगे बढ़ाने के लिए, प्राइवेट टीवी चैनलों को सलाह दी जाती है कि वे टिकर के माध्यम से निम्नलिखित चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दें या फिर इसी तरह के उचित तरीकों से, खासकर प्राइम टाइम के दौरान। सरकार द्वारा दिए गए चार हेल्पलाइन नंबर हैं- 1075 (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर), 1098 (महिला और बाल विकास मंत्रालय का  हेल्पलाइन नंबर), 14567 (सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट मिनिस्ट्री की सीनियर सिटिजन हेल्पलाइन नंबर) और 08046110007 (मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए निमहंस का हेल्पलाइन नंबर)।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...