1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्र सरकार ने Remdesivir के सहित कई दवाओं के घटाए दाम, कोरोना मरीजों को बड़ी राहत

केंद्र सरकार ने Remdesivir के सहित कई दवाओं के घटाए दाम, कोरोना मरीजों को बड़ी राहत

कोरोना वायरस की दूसरी बड़ी लहर के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर दी है। कोविड-19 के लाखों मरीजों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने कोरोना के इलाज में उपयोगी रेमडेसिविर (Remdesivir) की कीमतों में लगभग 50 फीसदी तक की कटौती की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Central Government Reduced The Price Of Remdesivir Big Relief For Corona Patients

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी बड़ी लहर के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर दी है। कोविड-19 के लाखों मरीजों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने कोरोना के इलाज में उपयोगी रेमडेसिविर (Remdesivir) की कीमतों में लगभग 50 फीसदी तक की कटौती की है।

पढ़ें :- कोरोना का कहर जारी: बीते 24 घंटे में मिले 4 लाख से ज्यादा केस, 4,133 लोगों की गई जान

अब केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर के दाम को 5400 से घटाकर 3500 से नीचे कर दिया है। सरकार ने कैडेलिया हेल्थकेयर लिमिटेड की दवाई REMDAC की कीमत 2800 रुपए से घटाकर 899 कर दिया है। इसके अलावा सिंजेन इंटरनेशनल लिमिटेड की दवाई RemWin को 3950 से घटाकर 2450, सिप्ला लि. की CIPREMI को 4000 से घटाकर 3000, Mylan फार्मासुटिक्लस लि. की DESREM की कीमत को 4800 रुपए से घटाकर 3400 कर दिया गया है।

केंद्र सरकार ने JUBI-R के दाम में भी 1300 रुपए की कटौती की घोषणा की है। यह दवाई पहले 4700 रुपे में मिलती थी, जो कि अब 3400 रुपए में मिलेगी। सरकार ने इसके अलावा COVIFOR के दाम में भी कटौती की है। यह दवाई अब 5400 रुपए की जगह सिर्फ 3490 रुपए में मिलेगी।

देश में रेमडेसिविर के सात मैन्युफैक्चरर

पढ़ें :- असम विधानसभा की 14 सीटों पर ज्यादा वोट पाकर भी हार गया कांग्रेस गठबंधन, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे आंकड़ा

हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि देश में रेमडेसिविर के सात मैन्युफैक्चरर हैं। उनकी क्षमता करीब 38.80 लाख यूनिट प्रति महीना है। मंत्रालय के अनुसार औषधि विभाग दवा का उत्पादन बढ़ाने को लेकर घरेलू मैन्युफैक्चरर के संपर्क में है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X