1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय की होगी स्थापना

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय की होगी स्थापना

केंद्र की मोदी सरकार ने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की मंजूरी दी है। गुरुवार को केंद्र सरकार ने फैसला लिया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की मंजूरी दी है। गुरुवार को केंद्र सरकार ने फैसला लिया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

पढ़ें :- Corona virus: केंद्र ने राज्यों को दिए सख्त निर्देश, कहा-10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण वाले राज्यों में लागू हो सख्ती

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ये यूनिवर्सिटी यहां पर अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए मॉडल का काम करेगी। इसके साथ ही सरकार ने वहां पर लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (LIIDCO) की स्थापना को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि, इन परियोजनाओं के तहत इंटीग्रेटेड बहुउद्देशीय कॉर्पोरेशन की स्थापना का निर्णय भी लिया गया है। ये कॉर्पोरेशन लद्दाख में पर्यटन, उद्योग, परिवहन सुविधाओं के विकास और स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य और इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में करेगा।

 

पढ़ें :- Assam and Mizoram Border dispute: असम और ​मिजोरम में सीमा विवाद पर एक्शन में केंद्र, CRPF की हुई तैनाती
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...