1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. COWIN पर 15 से 18 साल तक के बच्चों का रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से,जानिए क्या होगी प्रक्रिया ?

COWIN पर 15 से 18 साल तक के बच्चों का रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से,जानिए क्या होगी प्रक्रिया ?

COWIN ऐप (COWIN APP) पर 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए 1 जनवरी 2022 से रजिस्ट्रेशन (Rregistration)  शुरू हो जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) 3 जनवरी से शुरू किए जाने का एलान किया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। COWIN ऐप (COWIN APP) पर 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए 1 जनवरी 2022 से रजिस्ट्रेशन (Rregistration)  शुरू हो जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) 3 जनवरी से शुरू किए जाने का एलान किया था। इसके साथ ही 60 साल से ऊपर के किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) के लिए 10 जनवरी से प्रीकॉशन डोज का प्रावधान (Provision of Precaution Dosage) है। कोविन एप के प्रमुख और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा से समझिए 15 से 18 साल के किशोरों और बुजुर्गों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका कैसे लगेगा?

पढ़ें :- China Spy Balloon : लैटिन अमेरिका में भी दिखा चीन का जासूसी गुब्बारा,चीन का इनकार

पीएम के एलान के बाद इस बात को लेकर हलचल है कि आखिर कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज आखिर किन बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों को दी जाएगी। इसके लिए उन्हें किस तरह के दस्तावेज दिखाने होंगे?

कोविन में क्या बदलाव होने हैं?

Cowin App पहले से ही काफी असरदार है। इसमें 18 साल से ऊपर वालों के साथ अब 15-18 साल के बच्चों का रजिस्ट्रेशन होना है। इसके अलावा कोविन के जरिए ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा 60 प्लस आबादी के लिए स्लॉट्स की बुकिंग की जानी है। कोविन ऐप को हमने पहले ही इस अतिरिक्त बोझ के लिए तैयार कर लिया है।

बच्चों के अपॉइंटमेंट के लिए क्या तारीख तय की जानी है?

पढ़ें :- Ramcharitmanas controversy : रामचरितमानस विवाद पर बोले CM भूपेश बघेल- वाद-विवाद करना गलत है, जो अच्छी चीजें हैं उसको ग्रहण कर लीजिए

बच्चों के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। वहीं, बुजुर्गों के लिए एहतियाती खुराक की तारीख 10 जनवरी तय की गई है। बच्चों के लिए हम 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन खोल देंगे। वे इस दिन से खुद का रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक कर सकेंगे। 3 जनवरी से उनका टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-से दस्तावेज मान्य होंगे?

देश में 15 से 18 साल तक के बच्चों के पास कई आईडी प्रूफ नहीं है। आधार भी कई बच्चों के पास नहीं है। ऐसे में उनके रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-से दस्तावेज मान्य होंगे?

जी हां, बच्चों के पास कई आईडी प्रूफ नहीं है। Cowin App पर हमने पहले ही आधार के साथ-साथ नौ दस्तावेजों की सूची दे रखी है, जिनसे लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। बच्चों के पास वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता, इसलिए कुछ दिक्कतें आती हैं। इस समस्या को सुलझाने के लिए हम उनके स्कूल के आईडी कार्ड को भी रजिस्ट्रेशन के लिए वैलिड कर देंगे।

कई बच्चों के पास स्कूल आईडी भी नहीं होंगी, उनके लिए व्यवस्था?

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

यह सवाल काफी पेचीदा हो गया। मेरे हिसाब से कोई न कोई आईडी कार्ड तो उनके पास होगी ही। फिर भी अगर ऐसी कोई समस्या हमें देखने को मिलती है, तो हम सरकार से बात कर के इसका हल निकालेंगे और बच्चों का टीकाकरण पूरा कराएंगे।

बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जाएगी, कोविन में कैसे तय होगा?

भारत सरकार ने अब तक बच्चों के लिए दो ही टीकों को मंजूरी दी है। इनमें एक है भारत बायोटेक की कोवाक्सिन और दूसरी है जायडस कैडिला की जायकोव-डी (रेस्ट्रिक्टेड इमरजेंसी यूज के लिए)। हम कोविन में बच्चों के लिए इन्हीं वैक्सीन के स्लॉट मुहैया कराएंगे। कौन सी डोज कहां मौजूद है, इसकी जानकारी सामान्य तरह से ही कोविन पर मौजूद होगी।

बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए स्लॉट कब से खुलेंगे?

60 से ज्यादा उम्र और हेल्थकेयर वर्कर्स का टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होना है। ऐसे में हम उनके वैक्सिनेशन के लिए भी एक या दो दिन पहले रजिस्ट्रेशन को खोल देंगे। यानी 8 तारीख से उनका रजिस्ट्रेशन शुरू हो सकता है।

जो लोग कोविशील्ड और कोवाक्सिन लगवा चुके हैं, उन्हें बूस्टर के तौर पर कौन सी वैक्सीन दी जाएगी, क्या ये वही वैक्सीन होगी, जो उन्होंने पहले लगवाई या तीसरी डोज किसी और वैक्सीन से जुड़ी होगी?

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

मुझे इस बारे में बोलने का अधिकार नहीं है। ये फैसला सरकार द्वारा किया जाना है। तीसरी डोज को लेकर मंथन जारी है। जल्द ही इस पर फैसला सामने आएगा। कोविन पर भी उसी हिसाब से वैक्सीन डोज की बुकिंग होगी।

बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन तभी अप्रूव होगा, जब उन्हें दूसरी डोज लिए हुए 9 महीने पूरे हो जाएंगे

अब तक जो लोग टीके की पहली दो डोज लगवा चुके हैं, उनका डेटा हमारे पास मौजूद है। बुजुर्गों और हेल्थकेयर वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज तभी मिलेगा, जब उन्हें दूसरी डोज मिले कम से कम नौ महीने हो गए होंगे। हमारे पास उनका डेटा मौजूद है, इसलिए उनका रजिस्ट्रेशन तभी अप्रूव होगा, जब उन्हें दूसरी डोज लिए हुए 9 महीने पूरे हो जाएंगे। बूस्टर डोज कौन सी मिलेगी इसे लेकर भी फैसला होते ही कोविन पर जानकारी अपडेट होगी।

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...